अमेरिका आपसी सहयोग से वापसी कर रहा है, लेकिन कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ : बाइडन | US is making a comeback from mutual cooperation, but Covid-19 is not over yet: Biden

अमेरिका आपसी सहयोग से वापसी कर रहा है, लेकिन कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ : बाइडन

अमेरिका आपसी सहयोग से वापसी कर रहा है, लेकिन कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ : बाइडन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : July 5, 2021/5:16 am IST

वाशिंगटन, पांच जुलाई (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार, चार जुलाई को देश के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर टीकाकरण को ‘‘देशभक्ति जताने का सबसे बड़ा तरीका’’ बताते हुए इस अवसर को महामारी के बुरे दौर से आजादी मिलने के जश्न से जोड़ा। हालांकि उन्होंने आगाह किया कि कोविड-19 के खिलाफ जंग अभी खत्म नहीं हुई है।

व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में एक कार्यक्रम के आयोजन के दौरान 1000 से अधिक सैनिकों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और अन्य अतिथियों को संबोधित करते हुए बाइडन ने कहा, ‘‘आज देश भर में हम पूरे आत्मविश्वास के साथ कह सकते हैं कि अमेरिका एक दूसरे के सहयोग से वापसी कर रहा है।’’ बाइडन के लिए यह टीकाकरण अभियान की सफलता को रेखांकित करने का अवसर था। राष्ट्रपति के रूप में उनके अब तक के कार्यकाल में यह सबसे बड़ा कार्यक्रम है जो इस बात का साफ संकेत है कि अमेरिका अब वायरस से मुकाबले के नये चरण में प्रवेश कर गया है। राष्ट्रीय आपात स्थिति से निकलकर देश अब अमेरिकी नागरिकों के टीकाकरण से आगे बढ़कर वैश्विक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे रहा है।

इस अवसर पर नेशनल मॉल के ऊपर आसमान में आतिशबाजी से पहले राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘इस साल चार जुलाई का दिन विशेष जश्न का दिन है क्योंकि हमलोग महामारी के एक साल के अंधकार, पृथक-वास, इस एक साल के दर्द, डर और अपनों को खोने के गम से बाहर निकल रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि लॉकडाउन ने कारोबार ठप किए, लाखों लोगों का रोजगार छिन गया और इसने कई परिवारों को जुदा किया। बाइडन ने कहा, ‘‘आज हम इस खतरनाक वायरस से आजादी की घोषणा के बेहद करीब हैं।’’

बाइडन ने कहा कि वह चाहते हैं कि सभी अमेरिकी भी महामारी के 16 महीने के व्यवधान के बाद जश्न मनाएं, जो देश में 6,05,000 से अधिक लोगों की जान ले चुकी है। व्हाइट हाउस ने लोगों को आतिशबाजी करने, जश्न मनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

अमेरिका के लिए यह खुशी का समय है क्योंकि टीकाकरण अभियान में तेजी के कारण संक्रमण के मामलों और मौतों की संख्या कम हो गयी है। कारोबार और रेस्तरां भी खुल गए हैं और रोजगार के अवसर भी पैदा हुए हैं तथा लोग महामारी से पहले की तरह ही घूमने फिरने के लिए निकल रहे हैं। हालांकि, यह नहीं कहा जा सकता कि ‘‘मिशन’’ पूरा हो चुका है क्योंकि संक्रमण से अब भी रोज 200 से ज्यादा लोगों की मौतें हो रही हैं और दुनिया के दूसरे हिस्से में इसका प्रसार हो रहा है। वहीं, देश में लाखों ऐसे लोग हैं, जो टीका नहीं लगवाना चाहते हैं।

‘जॉन कोचरन वीए मेडिकल सेंटर एंड सेंट लुइस बोर्ड ऑफ हेल्थ’ में संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर माती हातश्वाओ डेविस ने कहा, ‘‘अगर आपने टीके ले लिए हैं तो सबसे बड़ा काम किया है। यदि आपने टीके की खुराक नहीं ली है तो आपको सतर्क रहना चाहिए।’’ हालांकि, उन्होंने कहा कि यह जरूर कहा जा सकता है कि टीकाकरण के मामले में देश बेहतर स्थिति में है।

बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों ने ‘अमेरिका बैक टुगेदर’ के बैनर तले कोरोना वायरस की स्थिति में सुधार को लेकर प्रचार किया। राष्ट्रपति ने उम्मीद जतायी थी कि रविवार तक देश की 70 प्रतिशत वयस्क आबादी का टीकाकरण हो जाएगा लेकिन रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के आंकड़ों के मुताबिक अब तक 67 प्रतिशत आबादी का ही टीकाकरण हुआ है। वहीं, करीब 1,000 काउंटी में टीकाकरण दर 30 प्रतिशत से नीचे रहने पर संघीय सरकार ने आगाह करते हुए कहा है कि पाबंदियों में ढील से इन जगहों पर संक्रमण तेजी से फैल सकता है।

एपी सुरभि मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)