Pfizer Paternity Leave Policy

Paternity Leave Policy: पिता बनने पर यह कंपनी कर्मचारियों को देगी 3 महीने Paid Leave, साथ में मिलेंगे ये बेनिफिट…जानें

Pfizer Paternity Leave Policy 3 month paid leave to become father with many allowance पैटरनिटी लीव लेने वालों को एक बार में कम-से-कम दो हफ्ते और अधिक-से-अधिक 6 हफ्ते की छुट्टी मिल सकती है।

Edited By :   Modified Date:  January 6, 2023 / 08:07 PM IST, Published Date : January 6, 2023/8:07 pm IST

Pfizer Paternity Leave Policy : आपने किसी कार्यालय मे काम रही महिला के मां बनने पर उसको मैटरनिटी लीव और अलॉऐंस का बेनिफिट मिलते देखा होगा। लेकिन साथ में एक व्यक्ति तो बाप बनता है। वो भी किसी ना किसी कार्यालय में कार्यरत होता है। लेकिन उसके लिए कोई पैटर्निटी लीव अभी तक नही देखी गई है। पिता के छुट्टी लेने पर कंपनी पैसे काट लेती है। लेकिन हाल ही में भारत की एक कंपनी ने पैटर्निटी लीव देने का एलान कर दिया है। उस कंपनी का नाम फाइजर इंडिया है।

Read More: प्रदेश में पटवारी पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्दी करें आवेदन, यहां देखें फॉर्म भरने की प्रक्रिया और अंतिम ​तारीख

क्या है पैटरनिटी लीव पॉलिसी

Pfizer India ने अपने कर्मचारियों के लिए 12-हफ्ते के पैटरनिटी लीव पॉलिसी (Paternity Leave Policy) लागू की है। इस पॉलिसी के तहत पिता बनने वाले कर्मचारी 2 साल के भीतर इन छुट्टियों का लाभ ले सकते है। पैटरनिटी लीव लेने वालों को एक बार में कम-से-कम दो हफ्ते और अधिक-से-अधिक 6 हफ्ते की छुट्टी मिल सकती है।

Pfizer India कंपनी ने डाइवर्सिटी एवं समावेशन से जुड़ी अपनी पहलों के तहत ये कदम उठाया है। यह नई पॉलिसी 1 जनवरी 2023 से प्रभावी कर दी गई है। बॉयोलॉजिक पिता के साथ-साथ बच्चों को गोद लेने वाले पिता भी इस पॉलिसी के तहत करीब 3 महीने का पैटरनिटी लीव ले सकते हैं।

कंपनी की इस पॉलिसी में पिता बनने वाले कर्मचारी 2 साल के अंदर इन छुट्टियों का लाभ ले सकते है। पैटरनिटी लीव लेने वालों को एक बार में कम-से-कम दो हफ्ते और अधिक-से-अधिक छह हफ्ते की छुट्टी लेने की सुविधा है। किसी भी तरह की अन्य कॉम्प्लेकिसिटी होने पर कर्मचारी कैजुअल लीव, इलेक्टिव लीव और वेलनेस लीव सहित कंपनी की लीव पॉलिसी में शामिल अन्य लीव भी ले पाएंगे।

कंपनी के डारेक्टर ने कही ये बात

Pfizer Paternity Leave Policy फाइजर इंडिया के निदेशक, (Pfizer India Director) शिल्पी सिंह का कहना है कि, हमारा मानना है कि प्रगतिशील कार्यस्थल का पता ऐसे प्रैक्टिस से चलता है जिसमें लोगों को सबसे पहले रखा जाता हो। 12 हफ्ते की पैटरनिटी लीव पॉलिसी से निश्चित तौर पर हमारे पुरूष सहकर्मियों और उनके पार्टनर्स को पैरेंटहुड के सबसे खूबसूरत पलों को एन्जॉय करने का मौका मिलेगा। इस तरह की प्रगतिशील पॉलिसी वर्कप्लेस पर समानता की शक्ति को अपनाने एवं पैरेंट के रूप में पुरूष एवं महिला दोनों को समान समय के निवेश में सक्षम बनाने की दिशा में की गई हमारी कोशिश है।  मालूम हो कि भारत में कंपनी के 5,500 कर्मचारी काम कर रहे है

Read more: ‘पैसे दो वरना चला देंगे बुलडोजर’, महिला पुलिस अफसर की करतूत, रेप केस के आरोपियों को दी धमकी