Maruti's new Brezza coming soon, will win hearts with great features

जल्द आ रही मारुति की नई Brezza, दिल जीत लेगी इसके शानदार फीचर्स

Maruti's new Brezza coming soon, will win hearts with great features

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : November 27, 2021/4:20 pm IST

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी कंपनी अगले साल न्यू-जेनरेशन Vitara Brezza को भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बीते दिनों इस अपकमिंग एसयूवी की कुछ तस्वीरें भी सामने आई थीं, जिनमें इसके लुक और डिजाइन के बारे में काफी कुछ पता चल गया था।

पढ़ें- 237 पंचायत सचिवों का तबादला, लंबे समय से एक ही जगह पर पोस्टेड थे सभी, तत्काल ज्वॉइनिंग के निर्देश

हाल में आई एक और रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी इस एसयूवी को विटारा ब्रेजा की बजाय 2022 Maruti Brezza के नाम से लॉन्च करेगी। नई ब्रेजा में काफी कुछ नया देखने को मिलेगा। यह मौजूदा ब्रेजा से कई मायनों में अलग होने वाली है। तो आइए जानते हैं ऐसे टॉप 10 बड़े अपडेट्स के बारे में जो हमें नई ब्रेजा में देखने को मिल सकते हैं।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ का एक और कीर्तिमान, ‘समावेशी विकास’ में देश के 5 बड़े राज्यों में छत्तीसगढ़ भी

इंडियन कस्टमर्स को कार में सनरूफ काफी पसंद है और इसकी डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। मारुति ने ग्राहकों की इस पसंद को ध्यान में रखा है और नई ब्रेजा में इलेक्ट्रॉनिक सनरूफ देने का फैसला किया है। यह कंपनी का पहला ऐसा मॉडल होगा जो फैक्ट्री फिटेड सनरूफ के साथ आएगा।

पढ़ें- परिवार के 4 लोगों की निर्ममता से हत्या, 16 साल की लड़की से गैंगरेप का आरोप

ब्रेजा के लीक फोटो को देखकर कहा जा सकता है कि कंपनी इसमें फ्री स्टैंडिंग, बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम ऑफर करने वाली है। अभी की बात करें तो कंपनी ब्रेजा के Zxi और Zxi+ वेरियंट्स में 7.0 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दे रही है, जो ऐंड्रॉयड ऑटो और वॉइस कमांड्स सपोर्ट के साथ आता है।

पढ़ें- चिटफंड कंपनी का डायरेक्टर गुरप्रीत सिंह दुर्ग से गिरफ्तार, 718 लोगों से 2 करोड़ की ठगी

नई ब्रेजा में मिलने वाले बड़े टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम में ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कार प्ले का सपोर्ट भी मिलेगा। इसकी मदद से आप बिना वायर अपने फोन को सिस्टम से कनेक्ट करे सकेंगे। यह फीचर ब्रेजा के टॉप-एंड वेरियंट में ऑफर किए जाने की उम्मीद है। नई ब्रेजा में कंसोल में भी बड़ा बदलाव दिखेगा। कंपनी इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ऑफर कर सकती है। यह सिएज में मिलने वाले डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसा हो सकता है।

पढ़ें- अब पराली जलाना अपराध नहीं, किसानों के आगे फिर झुकी सरकार, मानी ये भी बात

वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन्स के आने से कस्टमर्स के बीच कार में वायरलेस चार्जिंग फीचर की डिमांड बढ़ी है। मार्केट में इस वक्त कई कारें हैं, जिनमें यह फीचर ऑफर किया जा रहा है। मारुति भी इसी रेस में शामिल होते हुए नई ब्रेजा में इस फीचर को उपलब्ध करा सकती है। कंपनी नई ब्रेजा में अडवांस कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी ऑफर कर सकती है, जिससे रिमोट इंजन स्टार्ट/स्टॉप, हेडलैंप्स और क्लाइमेट कंट्रोल के फंक्शन्स को मैनेज किया जा सकेगा।

पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों को नए वेतनमान देने का ऐलान, 15-20 हजार का होगा लाभ, पेंशनर्स को 10 हजार तक का फायदा, इस सरकार ने की घोषणा

360 डिग्री कैमरा सेफ्टी के लिहाज से काफी जरूरी है। यह ड्राइवर को कार के हर तरफ का रियल टाइम-व्यू देता है। किआ सॉनेट में यह फीचर पहले से मौजूद है और अब मारुति अपनी नई ब्रेजा में इस फीचर को ऑफर करने वाली है। नई ब्रेजा के ऑटोमैटिक वर्जन में कंपनी पैडल शिफ्टर्स भी ऑफर कर सकती है। अभी की बात करें तो देश में किआ सॉनेट अकेली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जो यह फीचर ऑफर करती है।

पढ़ें- IP क्लब में गोली चलाने वाला गिरफ्तार, यूपी के प्रतापगढ़ से हुई दिलीप मिश्रा की गिरफ्तारी

2022 मारुति ब्रेजा कई और स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के साथ आ सकती है। अभी की बात करें तो ब्रेजा के स्टैंडर्ड वेरियंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर्स, फ्रंट सीटबेल्ट्स प्रीटेंशन्स, एबीएस के साथ ईबीडी, रिमोट कंट्रोल सेंट्रल लॉकिंग और Isofix चाइल्ड सीट माउंट्स ऑफर किए जा रहे हैं।