वित्तीय संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को ADB ने 30 करोड़ डॉलर का नीति आधारित ऋण मंजूर किया | ADB approves $300 million policy-based loan to Pakistan facing liquidity crunch

वित्तीय संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को ADB ने 30 करोड़ डॉलर का नीति आधारित ऋण मंजूर किया

वित्तीय संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को ADB ने 30 करोड़ डॉलर का नीति आधारित ऋण मंजूर किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : November 28, 2020/10:48 am IST

इस्लामाबाद, 28 नवंबर (भाषा) एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर के नीति-आधारित ऋण की मंजूरी दी है, ताकि देश में व्यापक आर्थिक स्थिरता को बढ़ावा दिया जा सके।

Read More: शादी में सास ने दामाद को गिफ्ट किया एके 47 रायफल, यकीन न हो तो देखिए ये वीडियो

पाकिस्तान ने जी20 के 14 सदस्य देशों से 80 करोड़ डॉलर की ऋण राहत हासिल की थी, जिसके एक सप्ताह बाद एडीबी ने यह घोषणा की। दुनिया के धनी देशों के समूह जी20 देशों का पाकिस्तान पर इस साल अगस्त तक 25.4 अरब डॉलर बकाया था।

एडीबी के प्रधान सार्वजनिक प्रबंधन विशेषज्ञ हिरण्य मुखोपाध्याय ने कहा कि 30 करोड़ डॉलर के ऋण से व्यापार प्रतिस्पर्धा और निर्यात विविधीकरण में सुधार किया जाएगा।

Read More: सस्ता हुआ सोना, 8000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो चुका है गोल्ड

मुखोपाध्याय ने एक बयान में कहा, ‘‘कोविड-19 ने पाकिस्तान को उस समय चोट पहुंचाई है, जब वह व्यापक आर्थिक सुधार के महत्वपूर्ण बिंदु पर था, स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सरकार के प्रयासों के उत्साहजनक नतीजे दिखने लगे थे।’’

उन्होंने कहा कि एडीबी के कार्यक्रम से पाकिस्तान की निर्यात प्रतिस्पर्धा में सुधार होगा, जिसके उसके चालू खाते के घाटे को ठीक करने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें- जाइया मिर्च के उत्पादन ने दी पहचान, अब बलरामपुर के रामलाल IIT में करेंगे रिसर्च