अडाणी की धारावी परियोजना में कारोबारी इकाइयों को पुनर्विकास के बाद एसजीएसटी रिफंड मिलेगा |

अडाणी की धारावी परियोजना में कारोबारी इकाइयों को पुनर्विकास के बाद एसजीएसटी रिफंड मिलेगा

अडाणी की धारावी परियोजना में कारोबारी इकाइयों को पुनर्विकास के बाद एसजीएसटी रिफंड मिलेगा

:   Modified Date:  February 26, 2024 / 02:34 PM IST, Published Date : February 26, 2024/2:34 pm IST

मुंबई, 26 फरवरी (भाषा) मुंबई की सबसे बड़ी झुग्गी-बस्ती धारावी का पुनर्विकास पूरा होने के बाद स्थानीय कारोबारी इकाइयां ‘राज्य माल एवं सेवा कर’ (एसजीएसटी) रिफंड सहित कई लाभ हासिल कर सकेंगी।

अडाणी समूह और महाराष्ट्र सरकार के संयुक्त उपक्रम ‘धारावी पुनर्विकास परियोजना’ (डीआरपी) ने सोमवार को कहा कि यह स्थानीय कारोबार क्षेत्रों को संगठित बनाने का एक कदम है और कर रियायतें महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए निविदा शर्तों के अनुसार हैं।

डीआरपी ने बयान में कहा कि पुनर्विकसित धारावी में पात्र औद्योगिक और वाणिज्यिक इकाइयों को नवनिर्मित भवनों के व्यवसाय प्रमाणपत्र की प्राप्ति की तारीख से पांच साल तक जीएसटी रिफंड मिलेगा।

डीआरपी के प्रवक्ता ने कहा कि हजारों करोड़ रुपये की पुनर्विकास परियोजना व्यवसायों की अनौपचारिक प्रकृति को बदलने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि कर लाभ मौजूदा और नए दोनों कारोबार क्षेत्रों को अधिक प्रतिस्पर्धी बनने में मदद करेंगे।

एसजीएसटी की प्रतिपूर्ति राज्य सरकार के वित्त विभाग द्वारा की जाएगी और व्यावसायिक इकाइयों को रिफंड का दावा करते समय प्रमाण के रूप में एसजीएसटी भुगतान विवरण प्रदान करना होगा।

धारावी झुग्गी बस्ती में चमड़े की टेनरियों, मिट्टी के बर्तनों सहित विभिन्न क्षेत्रों में हजारों उद्यम चलते हैं। डीआरपी के बयान में कहा गया है कि कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड धारावी की इकाइयों से अपना माल मंगाते हैं और व्यावसायिक गतिविधियों से कुल कारोबार लाखों डॉलर का होने का अनुमान है।

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)