यूएई, ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए समझौतों के प्रसार के लिए कार्यक्रम आयोजित करेगा वाणिज्य मंत्रालय |

यूएई, ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए समझौतों के प्रसार के लिए कार्यक्रम आयोजित करेगा वाणिज्य मंत्रालय

यूएई, ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए समझौतों के प्रसार के लिए कार्यक्रम आयोजित करेगा वाणिज्य मंत्रालय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : April 21, 2022/2:29 pm IST

नयी दिल्ली, 21 अप्रैल (भाषा) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ऑस्ट्रेलिया के साथ हाल ही में हुए मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के प्रसार के लिए देश में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनका आयोजन वाणिज्य मंत्रालय हैदराबाद और मुंबई सहित विभिन्न शहरों में करेगा।

एक अधिकारी ने बताया, ‘‘कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य भारतीय निर्यातकों को उन निर्यात अवसरों के बारे में जानकारी करना है जो ये व्यापार समझौते उन्हें माल और सेवा दोनों क्षेत्रों में प्रदान करेंगे।’’

मंत्रालय इन कार्यक्रमों का आयोजन हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, दिल्ली और आगरा सहित अन्य शहरों में करेगा। कार्यक्रमों की श्रृंखला में पहला कार्यक्रम हैदराबाद में शनिवार को आयोजित किया जाएगा।

वहीं भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच ऐतिहासिक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता इस साल एक मई से लागू होगा। अमीरात के विदेश व्यापार राज्य मंत्री थानी अल जायोदी ने बृहस्पतिवार को एक ट्वीट में यह जानकारी दी।

जायोदी ट्वीट किया, ‘‘क्या आप अवसर के एक नए युग के लिए तैयार हैं? भारत के साथ समझौता एक मई से लागू होगा। इस समझौते का उद्देश्य हमारे निर्यातकों की दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था तक पहुंच बनाने में मदद करने के लिए शुल्क कम करना और व्यापार की बाधाओं को दूर करना है।”

गौरतलब है कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) पर 18 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के बीच ऑनलाइन शिखर सम्मेलन के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे। इसका उद्देश्य अगले पांच वर्षों में द्विपक्षीय व्यापार को मौजूदा 60 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 100 अरब अमेरिकी डॉलर करना है।

वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया ने दो अप्रैल को आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। जिसके तहत ऑस्ट्रेलिया कपड़ा, चमड़ा, फर्नीचर, आभूषण और मशीनरी सहित भारत के 6,000 से अधिक व्यापक क्षेत्रों के लिए अपने बाजार में नि:शुल्क पहुंच प्रदान करेगा।

मुंबई के निर्यातक और टेक्नोक्राफ्ट इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष शारदा कुमार सर्राफ ने कहा, ‘‘इन समझौतों (यूएई और ऑस्ट्रेलिया के साथ) से भारतीय निर्यात में भारी उछाल आने की संभावना है।’’

भाषा रिया मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers