सरकार बुनियादी ढांचा विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है: गडकरी | Govt giving top priority to infrastructure development: Gadkari

सरकार बुनियादी ढांचा विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है: गडकरी

सरकार बुनियादी ढांचा विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है: गडकरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : May 1, 2021/12:40 pm IST

नयी दिल्ली, एक मई (भाषा) केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार बुनियादी ढांचे के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है और अगले दो साल में 15 लाख करोड़ रुपये के सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा है।

गडकरी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय चालू वित्त वर्ष में 40 किलोमीटर प्रतिदिन के निर्माण के लक्ष्य को प्राप्त करेगा।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा, ‘‘सरकार बुनियादी ढांचे के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है और अगले दो वर्षों में 15 लाख करोड़ रुपये के सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा है।’’

उन्होंने कहा कि सरकार सड़क क्षेत्र में 100 प्रतिशत एफडीआई की अनुमति दे रही है।

मंत्री ने कहा कि भारत में, वर्ष 2019-25 के लिए नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन (एनआईपी) जैसी परियोजना अपनी तरह की पहली परियोजना है और सरकार अपने नागरिकों को विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा प्रदान करने और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि एनआईपी के तहत, वर्ष 2025 तक 111 लाख करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ 7,300 से अधिक परियोजनाएं कार्यान्वित की जानी हैं।

गडकरी ने कहा कि एनआईपी का उद्देश्य परियोजना की तैयारी में सुधार करना है, और राजमार्ग, रेलवे, बंदरगाहों, हवाई अड्डों, गतिशीलता, ऊर्जा तथा कृषि एवं ग्रामीण उद्योग जैसे बुनियादी ढांचे में निवेश को आकर्षित करना है।

भाषा राजेश राजेश मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers