Is giving insurance cover up to 10 lakhs in 35 paise

35 पैसे में दे रहा है 10 लाख तक का बीमा कवर.. जानिए क्या है ये पॉलिसी

Is giving insurance cover up to 10 lakhs in 35 paise

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : November 10, 2021/4:32 pm IST

Insurance Cover:  इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन आपको 35 पैसे के लगभग शून्य प्रीमियम पर ₹10 लाख तक का बीमा कवर प्रदान कर रहा है।

पढ़ें- महंगाई के मुद्दे पर 14 नवंबर से कांग्रेस का ‘जनजागरण अभियान’, सरकार को घेरने की तैयारी

10 लाख तक का है अधिकतम कवर

इस पॉलिसी का अधिकतम कवर 10 लाख तक का है, जिसमें आपको रेल दुर्घटना या किसी अप्रिय घटना के कारण मृत्यु या स्थायी पूर्ण विकलांगता के लिए 10 लाख का कवर दिया जाएगा।

पढ़ें- कुत्ते की पूंछ में पटाखा लगाकर जलाया, मौत होने पर दर्ज किया गया केस

स्थायी आंशिक विकलांगता के लिए ₹7.5 लाख का कवरेज उपलब्ध कराया जाएगा। चोट के लिए अस्पताल में भर्ती होने के खर्च के लिए ₹2 लाख का कवरेज दिया जाएगा. वहीं पार्थिव शरीर के परिवहन के लिए 10,000 तक का कवरेज दिया जाएगा।

पढ़ें- इंस्टाग्राम को अब हर महीने देने होंगे 89 रुपए? जानिए क्या है सब्सक्रिप्शन और प्लान

यात्रियों के पास IRCTC वेबसाइट के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करते समय ‘यात्रा बीमा’ चुनने का विकल्प होता है। यदि आप अपनी ट्रेन की बुकिंग के समय विकल्प का प्रयोग करते हैं, तो एक PNR (यात्री नाम रिकॉर्ड) के तहत बुक किए गए सभी यात्रियों के लिए यात्रा बीमा लागू होगा।

पढ़ें- बस और टैंकर की जोरदार भिड़ंत.. 12 लोग जिंदा जले

बता दें कि केवल IRCTC वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने वाले भारतीय नागरिक ही बीमा कवर खरीदने के पात्र होंगे। IRCTC की वेबसाइट के अनुसार, पॉलिसी में ट्रेवलिंग के दौरान ‘मृत्यु, स्थायी पूर्ण विकलांगता , स्थायी आंशिक विकलांगता और चोट और नश्वर अवशेषों के परिवहन के लिए अस्पताल में भर्ती खर्च शामिल हैं।