कृषि क्षेत्र के लिए दो नए पोर्टल शुरू |

कृषि क्षेत्र के लिए दो नए पोर्टल शुरू

कृषि क्षेत्र के लिए दो नए पोर्टल शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : April 18, 2022/5:20 pm IST

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (भाषा) कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को दो नए पोर्टल का शुभारंभ किया। इनमें से एक पोर्टल कीटनाशकों के पंजीकरण से संबंधित है।

दूसरा पोर्टल, कृषि उत्पादों और पौधों के आयात और निर्यात के संबंध में दस्तावेज़ीकरण के लिए है।

मंत्री ने कारोबार सुगमता की स्थिति को बेहतर बनाने के उद्देश्य से पूसा परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में दो पोर्टल – क्रॉप (कीटनाशकों का व्यापक पंजीकरण) और पीक्यूएमएस (प्लांट क्वारंटाइन मैनेजमेंट सिस्टम) पेश किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तोमर ने कहा कि निर्यात-आयात के लिए कीटनाशकों के पंजीकरण और प्रलेखन प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाने के लिए दो नए पोर्टल शुरू किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार जरूरत पड़ने पर व्यवस्था में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है।

भारतीय अर्थव्यवस्था में कृषि क्षेत्र के महत्व पर जोर देते हुए तोमर ने इस क्षेत्र को मजबूत करने की जरूरत बताई।

उन्होंने कहा कि देश न केवल खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर है, बल्कि अधिशेष स्टॉक भी है जिसका श्रेय किसान समुदाय के प्रयासों, कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध और सरकार की किसान-हितैषी नीतियों को जाता है।

मंत्री ने कहा कि देश का खाद्यान्न उत्पादन और सरकार का खरीद अभियान कोविड-19 महामारी के बावजूद प्रभावित नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि भारत को और भी मजबूत बनाने के लिए सरकारी नीतियों, शोध गतिविधियों, गुणवत्ता, पारदर्शिता और कारोबार सुगमता पर ध्यान देकर कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों ने बेहतर कृषि विपणन प्रणाली के जरिये किसानों की आमदनी बढ़ाने तथा कृषि क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

कृषि सचिव मनोज आहूजा ने कहा कि कारोबार सुगमता और प्रणालियों को सरल, निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए दो नए पोर्टल विकसित किए गए हैं।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)