मारुति ने ‘ग्रांड विटारा’ से उठाया पर्दा, मध्यम आकार की एसयूवी श्रेणी को साधने की तैयारी |

मारुति ने ‘ग्रांड विटारा’ से उठाया पर्दा, मध्यम आकार की एसयूवी श्रेणी को साधने की तैयारी

मारुति ने ‘ग्रांड विटारा’ से उठाया पर्दा, मध्यम आकार की एसयूवी श्रेणी को साधने की तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : July 20, 2022/4:38 pm IST

नयी दिल्ली, 20 जुलाई (भाषा) देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने मध्यम आकार की एसयूवी श्रेणी में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के उद्देश्य से बुधवार को अपनी नयी कार ‘ग्रांड विटारा’ से पर्दा उठाया है।

कंपनी ने बताया कि यह कार मजबूत और माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5 लीटर के पेट्रोल पावरट्रेन इंजन में आएगी।

मारुति की ग्रांड विटारा का घरेलू बाजार में हुंदै की क्रेटा, किआ की सेल्टोस और टाटा हैरियर जैसे गाड़ियों से सीधा मुकाबला हैं।

इस पेशकश के साथ मारुति सुजुकी मध्यम आकार की एसयूवी श्रेणी में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने की योजना बना रही है। कंपनी इस श्रेणी में अन्य कंपनियों के मुकाबले फिलहाल पीछे है।

मारुति के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी हिसाशी ताकेयूची ने विटारा को पेश करने के मौके पर कहा की भारतीय वाहन उद्योग प्रौद्योगिकी, ग्राहक वरीयताओं और क्रय शक्ति के मामले में बदलावों के दौर से गुजर रहा है।

ताकेयूची ने दावा किया कि विटारा एक लीटर पेट्रोल में 27.97 किलोमीटर चली सकती है, जो इसे देश की सबसे अधिक ईंधन कुशल एसयूवी बनाती है।

इसके अलावा मारुति के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि घरेलू बाजार में बड़ी गाड़ियों के लिए रुचि बढ़ रही है।

श्रीवास्तव ने भाषा-पीटीआई के साथ बातचीत में कहा, ‘‘हर श्रेणी में हर तरह ग्राहक के लिए एक आदर्श कार जरूर होती है। मध्यम एसयूवी श्रेणी में ग्राहकों के लिए ग्रांड विटारा पूरी तरह से एक आदर्श कार है।’’

उन्होंने वाहनों की आपूर्ति में देरी को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, ‘‘इसका एक ही तरीका है कि उत्पादन को बढ़ाया जाए। हम यही चाहेंगे जो गाड़ियां ग्राहकों ने बुक की है, उनकी जल्द डिलिवरी की जाए।’’

श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘हमारे पास इस समय करीब 3,40,000 बुकिंग हैं। हम अपने उत्पादन को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि जल्द से जल्द ग्राहकों को गाड़ियों की डिलिवरी कर सकें।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस श्रेणी में हमारी उपस्थिति काफी कम है और ग्रांड विटारा को पेश करने के साथ हमें इस श्रेणी में बाजार में अपनी हिस्सेदारी के बढ़ने की उम्मीद है।’’

मारुति इस मॉडल की बिक्री देशभर में नेक्सा के अपने 420 डीलरशिप केंद्रों के जरिये करेगी।

भाषा जतिन अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers