तिमाही नतीजों, वृहद आंकड़ों, वैश्विक रुख से तय होगी शेयर बाजारों की दिशा : विश्लेषक |

तिमाही नतीजों, वृहद आंकड़ों, वैश्विक रुख से तय होगी शेयर बाजारों की दिशा : विश्लेषक

तिमाही नतीजों, वृहद आंकड़ों, वैश्विक रुख से तय होगी शेयर बाजारों की दिशा : विश्लेषक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : October 10, 2021/4:15 pm IST

नयी दिल्ली, 10 अक्टूबर (भाषा) सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों… इन्फोसिस, विप्रो तथा एचसीएल टेक्नोलॉजीज के तिमाही नतीजों, वृहद आर्थिक आंकड़ों तथा वैश्विक रुख से इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है।

शुक्रवार को ‘दशहरा’ पर शेयर बाजार बंद रहेंगे।

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘इस सप्ताह इन्फोसिस, विप्रो और एचसीएल टेक के तिमाही नतीजे आने हैं। ऐसे में बाजार, विशेषरूप से आईटी क्षेत्र में उतार-चढ़ाव रह सकता है।’’

उन्होंने कहा कि कंपनियों के तिमाही नतीजों के अलावा वृहद आर्थिक आंकड़े और वैश्विक कारक भी बाजार को दिशा देंगे।

औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) तथा मुद्रास्फीति के आंकड़े मंगलवार को आएंगे। थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े बृहस्पतिवार को आएंगे।

सैमको सिक्योरिटीज के एक नोट के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति, विनिर्माण और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े इस सप्ताह शेयर बाजारों को दिशा देंगे।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का सितंबर तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 14.1 प्रतिशत बढ़कर 9,624 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। कंपनी का तिमाही नतीजा शुक्रवार को आया था।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘इस सप्ताह घरेलू निवेशकों की निगाह कंपनियों के दूसरी तिमाही के नतीजों पर रहेगी। आईटी क्षेत्र पर सभी की विशेष नजर होगी। आगामी दिनों में कई आईटी कंपनियों के तिमाही नतीजे आने हैं। इसके अलावा घरेलू बाजार को सितंबर के मुद्रास्फीति के आंकड़ों का भी इंतजार रहेगा।’’

बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,293.48 अंक या 2.20 प्रतिशत के लाभ में रहा।

विश्लेषकों ने कहा कि इसके अलावा बाजार को विदेशी संस्थागत निवेशकों के रुख, ब्रेंट कच्चे तेल के दाम तथा रुपये के उतार-चढ़ाव से भी दिशा मिलेगी।

भाषा अजय

अजय पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers