सेंसेक्स में लगातार पांचवें दिन तेजी, निफ्टी 18,000 अंक के करीब |

सेंसेक्स में लगातार पांचवें दिन तेजी, निफ्टी 18,000 अंक के करीब

सेंसेक्स में लगातार पांचवें दिन तेजी, निफ्टी 18,000 अंक के करीब

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : August 18, 2022/5:44 pm IST

मुंबई, 18 अगस्त (भाषा) घरेलू शेयर बाजार में बृहस्पतिवार को भी तेजी का सिलसिला जारी रहा और बीएसई सेंसेक्स 37.87 अंक और चढ़ गया। सेंसेक्स में लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में लाभ रहा। दुनिया के ज्यादातर बाजारों में नकारात्मक रुख के बीच प्रमुख कंपनियों के शेयरों में कारोबार के अंतिम घंटे में लिवाली से बाजार को समर्थन मिला।

कारोबारियों के अनुसार, डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में गिरावट तथा कच्चे तेल के दाम में तेजी से शेयर बाजार में बढ़त पर अंकुश लगा।

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में कमजोर खुला लेकिन अंत में 37.87 अंक यानी 0.06 प्रतिशत की बढ़त के साथ 60,298 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान ऊंचे में यह 60,341.41 अंक तक गया और नीचे में 59,946.44 अंक तक आया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 12.25 अंक यानी 0.07 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,956.50 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी में यह लगातार आठवें दिन तेजी है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, ‘‘निफ्टी में बृहस्पतिवार की तेजी के साथ लगातार आठवें दिन मजबूती रही। बीस महीने में यह पहला मौका है जब निफ्टी में इतने दिन तक लगातार तेजी है। निफ्टी नीचे खुला और इसमें उतार-चढ़ाव बना रहा। अंत में यह मामूली लाभ के साथ बंद हुआ।’’

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख वी के विजय कुमार ने कहा, ‘‘फेडरल रिजर्व (अमेरिकी केंद्रीय बैंक) की बैठक के ब्योरे से पता चलता है कि वह नीतिगत मोर्चे पर आक्रमक रुख बरकरार रखेगा और इससे अमेरिकी बाजार पर कुछ असर पड़ सकता है। लेकिन विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की लिवाली को देखते हुए इसका भारत में तेजी के रुख पर असर पड़ने की आशंका नहीं है…।’’

सेंसेक्स के शेयरों में से कोटक महिंद्रा बैंक सबसे ज्यादा 3.45 प्रतिशत चढ़ा। इसके अलावा लार्सन एंड टुब्रो, भारती एयरटेल, अल्ट्राटेक सीमेंट, पावरग्रिड, इंडसइंड बैंक और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में भी तेजी रही।

दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज, विप्रो, इन्फोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एक्सिस बैंक और नेस्ले इंडिया शामिल हैं।

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिका में वॉल स्ट्रीट बुधवार को नुकसान में रहा।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 19 पैसे टूटकर 79.64 पर बंद हुई।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.41 प्रतिशत चढ़कर 94.97 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने बुधवार को 2,347.22 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)