सेंसेक्स 443 अंक चढ़ा, वाहन, सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयरों में तेजी

सेंसेक्स 443 अंक चढ़ा, वाहन, सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयरों में तेजी

: , June 23, 2022 / 05:58 PM IST

मुंबई, 23 जून (भाषा) वैश्विक बाजारों में मिलेजुले रुख के बीच घरेलू शेयर बाजार में बृहस्पतिवार को तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 443 अंक चढ़कर बंद हुआ। सूचना प्रौद्योगिकी, वाहन और बैंक शेयरों में लाभ के साथ बाजार में तेजी आई।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 443.19 अंक यानी 0.86 प्रतिशत की बढ़त के साथ 52,265.72 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान मानक सूचकांक 694.26 अंक तक चढ़ गया था।

इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 143.35 अंक यानी 0.93 प्रतिशत चढ़कर 15,556.65 अंक पर बंद हुआ।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर, ‘‘अमेरिका फेडरल बैंक के चेयरमैन के बयान के बाद वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख और मंदी की आशंका घरेलू शेयर बाजारों को हतोत्साहित करने में विफल रही। घरेलू बाजार लघु से मध्यम अवधि में गति बनाए रखने की क्षमता दिखा रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, विदेशी संस्थागत निवेशकों की लगातार बिकवाली ने स्थानीय बाजारों में बढ़त को सीमित कर दिया।’’

आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के इक्विटी शोध प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ‘‘चीन बाजार में तेजी के साथ ज्यादातर एशियाई बाजारों में सकारात्मक रख रहा। इससे घरेलू शेयर बाजार पर अच्छा असर पड़ा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि यूरोपीय बाजारों में मंदी की आशंकाओं के कारण गिरावट से घरेलू बाजार पर कुछ प्रतिकूल असर पड़ा लेकिन अंत में बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ।’’

सेंसेक्स शेयरों में मारुति सबसे अधिक 6.33 प्रतिशत और महिंद्रा एंड महिंद्रा का शेयर 4.41 प्रतिशत चढ़ गया। इसके अलावा एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, टीसीएस, इन्फोसिस, सन फार्मा, विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, कोटक बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर प्रमुख रूप से लाभ में रहे।

वहीं दूसरी तरफ रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में सबसे अधिक 1.62 प्रतिशत की गिरावट हुई और एनटीपीसी तथा पावर ग्रिड के शेयर भी गिरावट के साथ बंद हुए।

इसके अलावा बीएसई का मिडकैप 1.40 फीसदी और स्मॉलकैप सूचकांक 1.18 फीसदी चढ़ गया।

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग सूचकांक और चीन का शंघाई कंपोजिट में मजबूती रही जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार के दौरान गिरावट रही। अमेरिकी शेयर बाजार भी मंगलवार को मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.92 प्रतिशत गिरकर 109.60 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक लगातार पूंजी बाजार से निकासी कर रहे हैं। उन्होंने बुधवार को 2,920.61 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

भाषा जतिन रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)