दूरसंचार क्षेत्र के लिए पैकेज की घोषणा के बाद वोडाफोन-आइडिया का शेयर 28 प्रतिशत चढ़ा

दूरसंचार क्षेत्र के लिए पैकेज की घोषणा के बाद वोडाफोन-आइडिया का शेयर 28 प्रतिशत चढ़ा

Edited By: , September 16, 2021 / 07:39 PM IST

नयी दिल्ली, 16 सितंबर (भाषा) सरकार की तरफ से दूरसंचार क्षेत्र के लिए बड़े राहत पैकेज की घोषणा किये जाने के बाद दूरसंचार क्षेत्र की कंपनी वोडाफोन-आइडिया के शेयरों में बृहस्पतिवार को लगभग 28 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गई।

बीएसई पर कंपनी का शेयर 25.98 प्रतिशत की बढ़त लेकर 11.25 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान दिन में यह 28.44 प्रतिशत की बढ़त लेकर 11.47 रुपये प्रति शेयर तक चला गया था।

इससे पिछले कारोबारी दिवस पर भी वोडाफोन-आइडिया के शेयरों में 2.76 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी।

जेएम फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज लिमिटेड की एक रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘केंद्रीय मंत्रिमंडल के दूरसंचार क्षेत्र में निकट और मध्यम अवधि के सुधारों को मंजूरी देने के निर्णय से क्षेत्र की सभी कंपनियों के दृष्टिकोण में सुधार होना चाहिए।’’

रिपोर्ट में कहा गया कि यह निर्णय निकट से मध्यम अवधि में वोडाफोन-आइडिया को काफी मदद करेगा तथा इससे भारती एयरटेल और जियों को भी लाभ होगा।

इस दौरान घरेलू दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल का शेयर भी 2.52 प्रतिशत बढ़कर 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। कंपनी का शेयर बृहस्पतिवार को कारोबार के दौरान 743.90 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया लेकिन बाद में 1.02 प्रतिशत की गिरावट लेकर 718.15 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को दबाव झेल रहे दूरसंचार क्षेत्र के लिये बड़े सुधार पैकेज को मंजूरी दी। इस पैकेज में सांविधिक बकाये के भुगतान में चार साल की मोहलत, दुलर्भ रेडियो तरंगों को साझा करने की अनुमति, सकल समायोजित राजस्व (एजीआर) की परिभाषा में बदलाव तथा दूरसंचार क्षेत्र में स्वत: मंजूरी मार्ग से 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति शामिल हैं।

भाषा जतिन

महाबीर

महाबीर