अगले पांच साल में 10 लाख छोटे किसानों को समर्थन देगा वॉलमार्ट फाउंडेशन |

अगले पांच साल में 10 लाख छोटे किसानों को समर्थन देगा वॉलमार्ट फाउंडेशन

अगले पांच साल में 10 लाख छोटे किसानों को समर्थन देगा वॉलमार्ट फाउंडेशन

:   Modified Date:  March 22, 2023 / 10:17 PM IST, Published Date : March 22, 2023/10:17 pm IST

नयी दिल्ली, 22 मार्च (भाषा) वॉलमार्ट फाउंडेशन ने अगले पांच साल में कम से कम 50 प्रतिशत महिलाओं सहित भारत में अतिरिक्त 10 लाख छोटे किसानों को समर्थन देने की अपनी योजना की बुधवार को घोषणा की।

फाउंडेशन ने दो नए अनुदान की भी घोषणा की, जिसमें महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में 30,000 किसानों और 24 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) तक पहुंचने के लिए टेक्नोसर्व को 30 लाख डॉलर देना शामिल है। इनमें से 50 प्रतिशत महिलाओं के होने की उम्मीद है।

फाउंडेशन ने कहा कि गैर-सरकारी संगठन ट्रिकल अप को 5,33,876 डॉलर (4.41 करोड़ रुपये से अधिक) का एक और अनुदान ओडिशा में 1,000 महिला छोटे किसानों तक पहुंच के लिए और उन्हें दो एफपीओ से जोड़ने के लिए दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से ध्यान इस बात को सुनिश्चित करने पर है कि यह व्यवस्था किसानों के लिए बेहतर काम करे।

यहां एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए, वॉलमार्ट फाउंडेशन की अध्यक्ष कैथलीन मैकलॉघलिन ने कहा, ‘‘भारत में छोटे किसानों के लिए बाजार पहुंच बढ़ाने के लिए फाउंडेशन की नवीनतम प्रतिबद्धता समाधानों की पहचान करने के हमारे प्रयासों पर आधारित है।’’

उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य कृषि आदानों को बढ़ाना, भारत में छोटे किसानों को बाजार पहुंच, नए खरीदार और अन्य लोगों के बीच नकद-रहित लेनदेन जैसी प्रौद्योगिकी सहायता प्रदान करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)