cg govt is trying to create a fearless environment in Naxalite areas

नक्सल इलाकों में सरकार निर्भय माहौल के लिए कर रही कोशिश, हर स्तर पर निपट रहे नक्सल समस्या सेः भूपेश बघेल

नक्सल इलाकों में सरकार निर्भय माहौल के लिए कर रही कोशिश! cg govt is trying to create a fearless environment

Edited By :   Modified Date:  February 16, 2023 / 01:19 PM IST, Published Date : February 16, 2023/1:19 pm IST

नक्सल पीड़ित क्षेत्रों में 900 से अधिक परिवारों को दिलाई जा चुकी है मुकदमों से मुक्ति

बीते वर्ष 555 नक्सलवादियों को आत्मसमर्पण के लिए प्रेरित करने में मिली बड़ी सफलता, इस दौरान 46 नक्सली हुए धराशायी

छत्तीसगढ़ के डीजीपी ने लिखा एनआईए के महानिदेशक को पत्र

बस्तर में हुई तीन जनप्रतिनिधि की हत्या की जांच का किया अनुरोध

रायपुर।

cg govt is trying to create a fearless environment मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सरकार भयमुक्त एवं विधिसम्मत शासन व्यवस्था प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने अपराध पर लगाम लगाए जाने और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस के संवेदनशील रवैये के साथ नक्सलवादियों के आत्मसमर्पण के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस की तारीफ की है। उन्होंने कहा है कि विकास,विश्वास और सुरक्षा की रणनीति के कारण ही प्रदेश में नक्सली हिंसा की घटनाओं पर प्रभावी रोक लगी है।

Read More: Chhatarpur news: बागेश्वर धाम में अनोखा चमत्कार..! हुआ कुछ ऐसा कि महाकुंभ में डुबकी लगाने पहुंचे राजनेता भी रह गए दंग

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य में पिछले चार वर्षों में नक्सली उन्मूलन को लेकर लगातार कार्य किए जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा पुलिस आधुनिकीकरण के कार्य किए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ शासन नक्सलियों के खिलाफ पुलिस को आधुनिक हथियार, सुरक्षा उपकरण, आवश्यक प्रशिक्षण एवं वाहन उपलब्ध करा रही है।

Read More: धूमधाम से मनाया जा रहा सालासर बालाजी धाम का पंचम वार्षिक उत्सव, दुग्धाभिषेक के साथ हुआ सवामणी और छप्पन भोग

cg govt is trying to create a fearless environment बीते वर्ष सरकार के द्वारा जनहित में किए जा रहे कार्यों से प्रभावित होकर और छत्तीसगढ़ पुलिस के संवेदनशील व्यवहार के कारण 555 नक्सलवादियों ने आत्मसमर्पण किया है जो एक बड़ी सफलता है। इसी दौरान 46 नक्सलवादियों की पुलिस मुठभेड़ में मौत भी हुई है। बीते चार वर्षों में नक्सल पीड़ित क्षेत्रों में 900 से अधिक परिवारों को मुकदमों से मुक्ति दिलाई जा चुकी है जो सरकार की आदिवासियों के हित में दूरदर्शी सोच और पुलिस की संवेदनशीलता से संभव हो पाया है।

Read More: लड़का-लड़की पेड़ के पीछे छिपकर कर रहे थे ये काम, अचानक गिड़गिड़ाने लगी लड़की, फिर ​हो गया बड़ा कांड

बस्तर को लेकर चार वर्ष पहले तक देश में कई भ्रांतियां थीं। लेकिन इन चार वर्षों में सरकार ने सुरक्षा और विश्वास को लेकर कार्य किया है। इस दौरान बस्तर क्षेत्र में विकास के कार्य हुए हैं। इस दौरान नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के बंद पड़े स्कूलों को फिर से प्रारंभ किया गया, नए अस्पताल खोले गए, ग्रामीणों के लिए पानी और बिजली जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई गयीं। प्रत्येक गांव में राशन दुकान खोली गई हैं। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में किसानों को वन अधिकार पट्टों का वितरण किया गया है और आदिवासियों को उनकी जमीनें वापस कराई गई है।

Read More: एक बार फिर सरकारी बैंक ने दिया झटका! महंगा कर दिया लोन, जानें ग्राहकों पर कितना बढ़ा EMI का बोझ 

पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने एनआईए के महानिदेशक को पत्र लिखकर बस्तर में हुई तीन जनप्रतिनिधि की हत्या की जांच की मांग की है। जुनेजा ने कहा है कि माओवादियों का इलाका लगातार सिकुड़ रहा है, केंद्रीय सुरक्षा बल और राज्य पुलिस के प्रयास से विगत वर्षों में नक्सली उन्मूलन में सफलता मिली है और इससे नक्सली बौखलाहट में जनप्रतिनिधियों, आम नागरिकों को निशाना बना रहे हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक