government will increase DA and DR

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! नए साल में सरकार देगी ये सौगातें

government will increase DA and DR of employees : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! नए साल में सरकार देगी ये सौगातें

Edited By: , December 9, 2022 / 12:26 PM IST

नई दिल्ली। 7th Pay Commission Update : नया शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हुए हैं। ऐसे में नया साल शुरू होने से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। सरकारी कर्मचारियों को केंद्र सरकार से नए साल में बहुत सारी उम्मीदें हैं। ऐसे में यदि सरकार उनके लिए कोई घोषणा करती है तो यह कर्मचारियों के लिए नए साल में खुशियों का बड़ा तोहफा साबित होगा।

Read More : Petrol Price Today: चुनाव के बाद यहां सस्ता हो गया पेट्रोल, डीजल में भी मिली बड़ी राहत

बढ़ेगा महंगाई भत्ता

दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों की सरकार से उनके वेतन को लेकर तीन प्रमुख मांगें हैं। अगर सरकार उन मांगों को पूरा कर देती हैं तो उनके वेतन काफी बढ़ोतरी हो सकती है। आपकी जानकारी के अनुसार बता दें कि केंद्र सरकार हर साल की शुरुआत में और साल के मध्य में दो बार कर्मचारियों के DA यानी महंगाई भत्ता में इजाफा करती है। कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी की घोषणा भले ही कभी भी हो लेकिन इसे 1 जनवरी और 1 जुलाई से लागू माना जाता है। इसके अलावा बता दें कि कर्मचारी पेंडिंग डीए एरियर बढ़ाने और बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी की भी मांग कर रहे हैं।

Read More : Gujarat: बीजेपी ने रच दिया इतिहास! गुजरात में बनाया एकसाथ 2 रिकॉर्ड, एक तो आजतक कोई तोड़ नहीं पाया

अबतक 7 फीसदी तक बढ़ाया गया DA

7th Pay Commission Update: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस साल सरकार ने दिवाली से पहले सितंबर में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की थी जिससे यह 38 फीसदी हो गया था। इस बढ़ोतरी को एक जुलाई से लागू माना जा रहा था। इसके पहले मार्च में भी DA में बढ़ोतरी की गई थी। उस समय सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी कर इसे 34 फीसदी कर दिया था।

Read More : पुलिस सुरक्षा के बावजूद कारोबारी और पुलिस कांस्टेबल की गोली मारकर हत्या, DGP ने बुलाई बैठक

DA और DR दोनों में होगी बढ़ोतरी

मिली जानकारी के अनुसार आने वाले साल में यानी 2023 में केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता एक बार फिर बढ़ाने की उम्मीद जताई जा रही है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार मार्च 2023 में DA और DR में 3 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। हालांकि कर्मचारियों इसका लाभ जनवरी से दिया जाएगा। ऐसे में आपको बता दें कि यदि सरकार अगले साल महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 5 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो ये बढ़कर 43 फीसदी हो जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें