More than 200 Trains Cancelled due to Agnipath Scheme Protests

‘अग्निपथ’ के विरोध में हिंसक प्रदर्शन ने रोका ट्रेनों का रास्ता, दुरंतो सहित 200 से अधिक ट्रेन रद्द, 300 गाड़ियां प्रभावित

‘अग्निपथ’ के विरोध में हिंसक प्रदर्शन ने रोका ट्रेनों का रास्ता! More than 200 Trains Cancelled due to Agnipath Scheme Protests

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : June 18, 2022/5:32 am IST

नई दिल्ली: Trains Cancelled due to Agnipath ‘अग्निपथ’ स्कीम को लेकर पूरे यूपी से बिहार और हरियाणा से एमपी तक हंगामा मचा है। शहर-शहर उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं। 14 जून को केंद्र सरकार ने सेना भर्ती की प्रक्रिया में बदलाव करते हुए अग्निपथ योजना की शुरुआत की। लेकिन युवाओं का कहना है कि सेना में भर्ती के लिए वो काफी मेहनत करते हैं, उन्हें चार साल की नौकरी मंजूर नहीं। उपद्रवी लगातार ट्रेनों को आग के हवाले कर रहे हैं, जिसके चलते कई ट्रेनें प्रभावित हुईं है और कुछ ट्रनों को रद्द भी कर दिया गया है।

Read More: UP Board Result : आज जारी होगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परीक्षार्थी ऐसे चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट 

Trains Cancelled due to Agnipath मिली जानकारी के अनुसार अग्निपथ योजना के विरुद्ध चल रहे हिंसक प्रदर्शन के चलते 350 ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है और 200 से अधिक ट्रेनें रद करनी पड़ी हैं। रद्द की गई ट्रेनों में माल्दा टाउन-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस, हावड़ा-नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस, दरभंगा-नई दिल्ली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेर, रक्सौल-आनंद विहार टर्मिनल सत्याग्रह एक्सप्रेर, सहरसा-नई दिल्ली मेल शामिल है। पूर्व और पूर्वोत्तर रेलवे पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है। बिहार, झारखंड और आंशिक रूप से पूर्वी उत्तर प्रदेश में ट्रेनों का संचालन बहुत हद तक प्रभावित हुआ है।

Read More: ट्रेन में हर बार चाहिए लोवर बर्थ, तो फॉलो करें IRCTC की ये स्पेशल ट्रिक्स, जानिए कैसे नीचे वाली सीट?

200 से अधिक ट्रेन रद्द

भारतीय रेलवे के अनुसार हिंसक प्रदर्शन की गंभीरता को देखते हुए 230 से अधिक रद ट्रेनों में से 94 मेल व एक्सप्रेस और 140 पैसेंजर ट्रेनें हैं। आंशिक रूप से रद हुई ट्रेनों में 66 मेल एक्सप्रेस और 30 पैसेंजर ट्रेन हैं। कुल एक दर्जन से अधिक मेल एक्सप्रेस ट्रेनों का रूट बदला गया है। ईस्ट सेंट्रल रेलवे बुरी तरह प्रभावित हुआ है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उपद्रवियों से आग्रह किया है कि रेलवे आपकी संपत्ति है, जिसे नुकसान न पहुंचाएं।

Read More: ट्रांसपोर्टरों का 31 करोड़ से ज्यादा का टैक्स बकाया, राशि वसूलने में अब परिवहन विभाग के छूट रहे पसीने 

बढ़ाई गई स्टेशनों की सुरक्षा

हरियाणा में प्रदर्शन के जोर पकड़ने से पहले ही राज्य सरकार ने कानून व्यवस्था को देखते हुए ट्रेनों के साथ रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा को बढ़ा दी है। राज्य में इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं बंद कर दी गई हैं। दक्षिणी रेलवे ने बिहार, झारखंड या पूर्वी उत्तर प्रदेश से गुजरने वाली अपनी ट्रेनों को रद कर दिया है या उनका रास्ता बदल दिया है।

Read More: दिल्ली के लोगों का खाता किराए पर लेकर उपयोग करते थे छत्तीसगढ़ के 2 गैंगस्टर्स, गिरफ्तारी के बाद हुए ये चौकाने वाले खुलासे 

ये रेल मार्ग सबसे ज्यादा प्रभावित

हिंसा की आग से कोलकाता, पटना, रांची और भुवनेश्वर से दिल्ली की ओर आने वाली ट्रेनों की हालत पस्त है। देश के पूर्वी क्षेत्रों की ओर जाने वाली अथवा वहां से चलकर देश के दूसरे हिस्सों में जाने वाली ट्रेनों का संचालन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। ट्रेनों के प्रभावित होने से विभिन्न स्टेशनों पर रेल यात्री हलकान हैं।

Read More: तारक मेहता फेम ‘सोनू भिड़े’ ने समंदर में लगाई आग! सिजलिंग लुक में लहरों के बीच करती नजर आई मस्ती

रेलवे के मुताबिक जिन ट्रेनों का संचालन बीच रास्ते में रद किया गया है, उनके यात्रियों को कुछ स्टेशनों पर रेलवे की ओर से खानपान के साथ गंतव्य तक पहुंचाने का बंदोबस्त किया जा रहा है। घर से निकलने से पहले स्थिति जान लें भारतीय रेलवे ने यात्रियों से आग्रह किया है कि वे घर से ट्रेन पकड़ने के लिए निकलने से पहले रेलवे के पूछताछ केंद्र से बात जरूर कर लें।

Read More: सोनिया गांधी के हेल्थ को लेकर बड़ा अपडेट, कोरोना पॉजिटिव होने के बाद नाक से आया था खून, अब ऐसी है उनकी तबीयत