आयुष मंत्रालय ने बताए इम्यूनिटी बढ़ाने के कई उपाय, पीएम मोदी ने भी कहा- सलाह मानें | Prime Minister Modi appealed during lockdown, follow these instructions of Ministry of AYUSH to increase immunity

आयुष मंत्रालय ने बताए इम्यूनिटी बढ़ाने के कई उपाय, पीएम मोदी ने भी कहा- सलाह मानें

आयुष मंत्रालय ने बताए इम्यूनिटी बढ़ाने के कई उपाय, पीएम मोदी ने भी कहा- सलाह मानें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : April 14, 2020/12:24 pm IST

नई दिल्ली। देश में लॉकडाउन अब 3 मई तक बढ़ाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इसकी घोषणा कर दी है। राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने सप्तपदी की बात कही और कोरोना से लड़ने के लिए सात मंत्र दिए। जिनमें एक मंत्र इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का भी है।

पढ़ें- कहीं राजस्थान का हॉट स्पॉट न बन जाए पिंक सिटी, पिछले 24 घंटे में 71…

पीएम मोदी ने कहा कि अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें, गर्म पानी और काढ़ा का निरंतर सेवन करें। तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू चीजों के बारे में जिनसे इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है।

पढ़ें- बसपा प्रमुख मायावती बोलीं- लॉकडाउन में दलितों, अति पिछड़ों और गरीबों…

विटामिन सी- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चीजों में विटामिन सी का नाम प्रमुखता से आता है। विटामिन सी सबसे ज्यादा खट्टे फलों में मौजूद होता है जैसे संतरा, मौसमी, किन्नू, स्ट्रॉबेरी, जामुन, नींबू और आंवला। विटामिन सी शरीर में श्वेत रक्त कोशिका को बनाता है जो कि इंफेक्शन से लड़ने में शरीर की मदद करता है।

पढ़ें- टेस्टिंग किट की कमी पर राहुल गांधी ने उठाए सवाल, प्रति मिलियन भारती…

हल्दी- हल्दी के बारे में तो आपलोग जानते ही हैं कि आपकी रसोई में इससे बढ़िया कोई दवा नहीं है। हल्दी को दर्द निवारक भी कहा जाता है, इसीलिए चोट लगने पर हल्दी और चूने का लेप लगाया जाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी का सेवन नियमित रूप से करें।

पढ़ें- लॉक डाउन के बीच BCCI उपाध्यक्ष महिम वर्मा ने दिया इस्तीफा, पद छोड़न…

अदरक- अदरक एक गर्म खाद्य पदार्थ है। कफ और खांसी के इलाज में इसे रामबाण कहा गया है। अदरक का सेवन आपको इंफेक्शन और फ्लू से बचाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अदरक का सेवन सब्जी, चाय, काढ़ा आदि के रूप में कर सकते हैं। अदरक कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है और पुराने दर्द में भी काम करता है।

पढ़ें- लॉकडाउन बढ़ाए जाने पर कंगना की बहन ने ट्वीट कर जताई खुशी, कहा- PM म…

लहसुन- लहसुन को तामसी भोजन में शामिल किया गया है लेकिन यह एक औषधी है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लहसुन काफी मददगार है। नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव हेल्थट्रस्टेड के अनुसार, लहसुन निम्न रक्तचाप और धमनियों को सख्त बनाने में मदद करता है। लहसुन में एलिसिन पाया जाता हो जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

पढ़ें- सभी घरेलू और अंतर्राराष्ट्रीय विमानों की उड़ाने 3 मई तक के लिए रद्द…

पालक- पालक आपको सब्जी की किसी भी दुकान पर मिल जाएगा। पालक विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं। पालक को धीमी आंच पर पकाना चाहिए, नहीं तो इसमें मौजूद पोषकतत्व नष्ट हो जाएंगे।

 

 
Flowers