इडुक्की में चेरुथोनी बांधी के तीन द्वार खोले गए |

इडुक्की में चेरुथोनी बांधी के तीन द्वार खोले गए

इडुक्की में चेरुथोनी बांधी के तीन द्वार खोले गए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : October 19, 2021/8:16 pm IST

इडुक्की/पतनमथित्ता, 19 अक्टूबर (भाषा) केरल के इडुक्की जलाशय के तहत आने वाले चेरुथोनी बांध के द्वार मंगलवार को खोल दिये गये ताकि अगले दो दिन इसके जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए इसकी जल भरने की क्षमता को बढ़ाया जा सके।

इससे पहले जलाशय में जलस्तर में वृद्धि तथा आने वाले दिनों में और बारिश के अनुमान के मद्देनजर इदामलयार और पम्पा बांधों के द्वार मंगलवार को तड़के खोल दिए गए।

चेरुथोनी बांध के प्रत्येक द्वार के खुलने से पहले तीन सायरन बजाये गये। केरल राज्य विद्युत बोर्ड ने अपने फेसबुक पेज पर यह जानकारी देते हुए कहा कि पिछली बार तीन साल पहले बांध के द्वार खोले गये थे।

बोर्ड ने बताया कि पहला शटर पूर्वाह्न 11 बजे खोला गया, अगला दोपहर 12 बजे और तीसरा 12:30 बजे खोला गया।

राज्य के ऊर्जा मंत्री के. कृष्णनकुट्टी और जल संसाधन मंत्री रोशी अगस्टीन की मौजूदगी में द्वारों को 35 सेंटीमीटर उठाया गया। इसके बाद उन्होंने हालात का जायजा लेने के लिए चेरुथोनी कस्बे का दौरा किया।

अगस्टीन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हालात इस समय शांतिपूर्ण हैं। बांधों से प्रवाहित जल सामान्य रूप से बह रहा है। इस समय बांध में पानी का आना कम हो गया है।’’

कृष्णनकुट्टी ने भी संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि शटरों को वैज्ञानिक आंकड़ों के आधार पर खोला गया है। उन्होंने कहा, ‘‘इसका फैसला नेताओं ने नहीं, विशेषज्ञों ने किया।’’

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कोल्लम, अलप्पुझा और कासरगोड समेत राज्य के 11 जिलों के लिए बुधवार को ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। इस चेतावनी का अर्थ है कि इलाके में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है जो 64.5 मिलीमीटर तथा 204.4 मिलीमीटर के बीच हो सकती है।

एर्नाकुलम जिला प्रशासन ने इदामलयार बांध के दो और तीन नंबर के द्वार को 50 सेंटीमीटर तक खोलने की पुष्टि की है। वहीं, पतनमथित्ता जिला प्रशासन ने पम्पा बांध के तीन और चार नंबर के द्वार को 45 सेंटीमीटर तक खोलने की पुष्टि की।

भाषा वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers