Foxconn plant to be set up in Telangana

अब बेरोजगारों को मिल सकेगा रोजगार, आईफोन बनाने वाली कंपनी यहां दे रही शानदार मौका, कर रही करोड़ों का निवेश…

Foxconn plant to be set up in Telangana एपल आईफोन की सप्लाई करने वाली कंपनी फॉक्सकॉन राज्य में अपना प्लांट लगा सकती है।

Edited By :   Modified Date:  May 15, 2023 / 05:34 PM IST, Published Date : May 15, 2023/5:34 pm IST

Foxconn plant to be set up in Telangana : कर्नाटक चुनाव से पहले चर्चा थी कि एपल आईफोन की सप्लाई करने वाली कंपनी फॉक्सकॉन राज्य में अपना प्लांट लगा सकती है। तब राज्य के मुख्यमंत्री रहे बसवराज बोम्मई ने ट्वीट कर ऐलान भी इसका ऐलान भी कर दिया था। खैर बात आई-गई हो गई। लेकिन अबकी बार खबर कंफर्म है कि फॉक्सकॉन अपना नया प्लांट तेलंगाना में लगाएगी।

Read more: शुरु हो गई इस किफायती इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग, तत्काल पहुंचे वरना डीलरशिप पड़ेगी महंगी, जानें स्पेशल ऑफर्स की डिटेल 

तेलंगाना के मंत्री के.टी. रामाराव ने सोमवार को जानकारी दी कि तेलंगाना में हैदराबाद के पास फॉक्सकॉन का प्लांट लगेगा। ये रंगारेड्डी जिले के कोंगार कलान में लगेगा।

4000 करोड़ का निवेश, हजारों नौकरियां

केटी रामाराव के ट्वीट के मुताबिक फॉक्सकॉन तेलंगाना में 50 करोड़ डॉलर (करीब 4,000 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी। इससे पहले चरण में राज्य में 25,000 लोगों के लिए प्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होंगी। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की मौजूदगी में फॉक्सकॉन और तेलंगाना सरकार के बीच इसे लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

केटी रामाराव तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन मंत्री हैं। उनके पास शहरी विकास, उद्योग और वाणिज्य मंत्रालय के प्रभार भी हैं। केटी रामाराव राज्य के मुख्यमंत्री के बेटे हैं। इस मौके पर फॉक्सकॉन का कहना है कि वह इस प्लांट से भी दुनिया को वर्ल्ड क्लास प्रोडक्ट की डिलीवरी करती रहेगी।

Read more: पहले लड़की का किया रेप…फिर हत्या के बाद कुएं में फेंक दी लाश, परिजनों ने पुलिस पर लगाए सबूत मिटाने के आरोप… 

आईफोन बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी

Foxconn plant to be set up in Telangana : फॉक्सकॉन का मुख्यालय ताईवान के ताइपेई में है। ये एपल आईफोन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। हालांकि इसके अधिकतर प्लांट चीन में हैं। वहीं अमेरिका की एपल इंक कोविड-19 के बाद मैन्यूफैक्चरिंग को लेकर अपनी निर्भरता चीन पर कम करने की कोशिश कर रही है। इस तरह भारत उसकी पहली पसंद बन गया है। भारत एपल के लिए एक बढ़ता बाजार भी है।

हाल में एपल के सीईओ टिम कुक भारत की यात्रा पर आए थे। उन्होंने यहां दो एपल स्टोर एक मुंबई के बीकेसी में और दूसरा दिल्ली के साकेत में शुरू किया।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers