गूटी-धर्मवरम रेल लाइन का दोहरीकरण लगभग पूरा |

गूटी-धर्मवरम रेल लाइन का दोहरीकरण लगभग पूरा

गूटी-धर्मवरम रेल लाइन का दोहरीकरण लगभग पूरा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : August 20, 2022/1:54 pm IST

अमरावती, 20 अगस्त (भाषा) दक्षिण मध्य रेलवे ने आंध्र प्रदेश के अनंतपुरमु जिले में तातीचेरला और जांगलापल्ले के बीच 18.8 किलोमीटर लंबे खंड के दोहरीकरण का काम पूरा कर लिया है। इसके साथ ही गूटी-धर्मवरम रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना लगभग पूरी हो गई है।

दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) के अनुसार, अब चिगिचेरला और धर्मवरम के बीच केवल 11 किलोमीटर का हिस्सा बनना शेष है। इस परियोजना की कुल लंबाई 90 किलोमीटर है। उसने बताया कि शेष कार्य पूरा करने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है और यह जल्द ही पूरा हो जाएगा।

एससीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सीएच राकेश ने एक विज्ञप्ति में बताया कि इसी के साथ पूरे खंड के विद्युतीकरण का काम भी पूरा किया जा रहा है।

‘रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विसेज’ (राइट्स) 636.38 करोड़ रुपये की इस परियोजना को क्रियान्वित कर रहा है और इसके लिए शत प्रतिशत वित्त भारतीय रेल मुहैया करा रही है।

90 किलोमीटर की संपूर्ण परियोजना में से, कल्लुरु और गारलाडिने के बीच 11-किलोमीटर खंड का दोहरीकरण और विद्युतीकरण सितंबर 2019 में पूरा हो गया था। इसके बाद 11-किलोमीटर चिगिचेरला और जांगलापल्ले का काम जून 2020 में, 10 किलोमीटर लंबे गारलाडिने और तातीचेरला खंड का काम नवंबर 2020 में पूरा कर किया गया। इसके बाद 28 किलोमीटर कल्लुरु और गूटी खंड का काम अक्टूबर 2021 में पूरा हो गया। अब, तातीचेरला और जांगलापल्ले के बीच 19-किलोमीटर मार्ग के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण का काम पूरा होने के बाद दोहरे 79 किलोमीटर मार्ग पर ट्रेन सेवाओं के संचालन की सुविधा उपलब्ध हो गयी है।

गूटी-धर्मवरम दोहरीकरण और विद्युतीकरण परियोजना आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के लिए महत्वपूर्ण सम्पर्क लाइन है।

भाषा सिम्मी अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers