एचएससी प्रश्नपत्र लीक : अहमदनगर कॉलेज ने रसायनशास्त्र एवं भौतिकी के प्रश्नपत्र भी लीक किए : पुलिस |

एचएससी प्रश्नपत्र लीक : अहमदनगर कॉलेज ने रसायनशास्त्र एवं भौतिकी के प्रश्नपत्र भी लीक किए : पुलिस

एचएससी प्रश्नपत्र लीक : अहमदनगर कॉलेज ने रसायनशास्त्र एवं भौतिकी के प्रश्नपत्र भी लीक किए : पुलिस

:   Modified Date:  March 16, 2023 / 01:08 PM IST, Published Date : March 16, 2023/1:08 pm IST

मुंबई, 16 मार्च (भाषा) महाराष्ट्र में उच्च माध्यमिक प्रमाणपत्र (एचएससी) परीक्षा के गणित प्रश्नपत्र को कथित रूप से लीक करने को लेकर जिस एक निजी विद्यालय की जांच की जा रही है, उसने अपने विद्यार्थियों को ऊंचे अंक दिलाने में मदद के लिए रसायन शास्त्र एवं भौतकी के प्रश्नपत्रों के साथ भी कथित तौर पर ऐसा किया था। मुंबई अपराध शाखा के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि यह कथित कदाचार तब सामने आया जब मुंबई पुलिस ने मातोश्री भागुबाई बाम्बारे कृषि एवं विज्ञान महाविद्यालय के कुछ विद्यार्थियों के व्हाट्सअप संदेशों को खंगाला तथा गणित प्रश्नपत्र के लीक मामले में गिरफ्तार किये गये उसके प्रचार्य एवं कुछ अध्यापकों से पूछताछ की।

उन्होंने बताया कि इस मामले में अब तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया जबकि महाविद्यालय का संचालक फरार है। उनके अनुसार और गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

अधिकारी ने बताया कि परीक्षा शुरू होने से करीब एक घंटे पहले महाविद्यालय के 119 विद्यार्थियों के साथ गणित का प्रश्नपत्र साझा किया गया था।

उन्होंने बताया कि बाद में भौतिकी एवं रसायनशासत्र के प्रश्नपत्र भी विद्यार्थियों तक पहंचाये गये ताकि उन्हें अच्छे अंक लाने में मदद मिले।

मुंबई पुलिस ने पिछले महीने तब इस मामले की जांच शुरू की थी कि जब परीक्षा कार्य से जुड़े एक अधिकारी ने पाया कि परीक्षा शुरू होने से पहले दादर के डॉ. एंटोनियो डिसिल्वा उच्च विद्यालय एवं कनिष्ठ महाविद्यालय के एक विद्यार्थी को उसके मोबाइल फोन पर गणित का प्रश्नपत्र मिल गया।

उस विद्यार्थी ने उस प्रश्नपत्र को कथित रुप से किसी अन्य व्यक्ति के पास भेजा और फिर उसे बदले में प्रश्नों के उत्तर मोबाइल फोन पर मिल गये।

भाषा

राजकुमार नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers