बाबासाहेब आंबेडकर की पुण्यतिथि पर उन्हें महाराष्ट्र के राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी श्रद्धाजंलि |

बाबासाहेब आंबेडकर की पुण्यतिथि पर उन्हें महाराष्ट्र के राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी श्रद्धाजंलि

बाबासाहेब आंबेडकर की पुण्यतिथि पर उन्हें महाराष्ट्र के राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी श्रद्धाजंलि

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : December 6, 2021/12:47 pm IST

मुंबई, छह दिसंबर (भाषा) महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और राज्य के अन्य मंत्रियों ने भारत के संविधान के निर्माता डॉ बाबासाहेब आंबेडकर की पुण्यतिथि पर उनके स्मारक ‘चैत्यभूमि’ पर सोमवार को उन्हें श्रद्धांजलि दी।

पिछले महीने गर्दन की हड्डी की सर्जरी के बाद स्वास्थ्य लाभ कर रहे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे यहां दादर इलाके में स्थित आंबेडकर के अंत्येष्टि स्थल चैत्यभूमि नहीं जा सके। उन्होंने आंबेडकर को ट्विटर के जरिए श्रद्धांजलि दी।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने ट्वीट किया, “महापरिनिर्वाण दिवस (पुण्यतिथि) पर संविधान निर्माता डॉ बाबासाहेब आंबेडकर को विनम्र श्रद्धांजलि! हम आज आजादी के अमृत पलों (75 वर्ष) का अनुभव कर रहे हैं। एक मजबूत गणतंत्र राष्ट्र के निर्माण में डॉ बाबासाहेब आंबेडकर का अमूल्य योगदान इसका कारण है।”

राज्यपाल के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि कोश्यारी ने महापरिनिर्वाण दिवस पर चैत्यभूमि का दौरा किया और ‘बुद्ध वंदना के पाठ में शामिल हुए।”

उपमुख्यमंत्री पवार ने आंबेडकर को श्रद्धांजलि देने के बाद मीडियाकर्मियों से कहा कि महाराष्ट्र में महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार आंबेडकर की ‘समानता, भाईचारे और एकता’ की विचारधारा का अनुसरण करते हुए राज्य को आगे ले जाएगी।

राकांपा नेता ने सभी राजनीतिक दलों से यह सुनिश्चित करने को भी कहा कि किसी समुदाय के बीच “कोई मतभेद पैदा न हो।”

राज्य के सामाजिक न्याय मंत्री धनंजय मुंडे के साथ यहां पहुंचे पवार ने कहा, ‘‘किसी भी घटना को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए। सही रास्ता निकालने का प्रयास किया जाना चाहिए। डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर ने देश और दुनिया को बिल्कुल यही बताने की कोशिश की।”

हालांकि, उपमुख्यमंत्री ने टिप्पणी करते समय किसी विशेष घटना का उल्लेख नहीं किया। उन्होंने चैत्यभूमि जाने वाले लोगों से कोविड-19 के प्रसार से बचने के लिए संबंधित मानदंडों का पालन करने का भी आग्रह किया।

राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने ट्विटर पर आंबेडकर को श्रद्धांजलि दी और जाति व्यवस्था, छुआछूत और गुलामी से त्रस्त लोगों को जागरूक करने के लिए उनकी सराहना की।

महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल, पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक, मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर और अन्य नेताओं ने भी स्मारक पर आंबेडकर को श्रद्धांजलि दी।

भाषा

नेहा मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)