महाराष्ट्र में अपराह्न 3 बजे तक 38.77 प्रतिशत मतदान |

महाराष्ट्र में अपराह्न 3 बजे तक 38.77 प्रतिशत मतदान

महाराष्ट्र में अपराह्न 3 बजे तक 38.77 प्रतिशत मतदान

:   Modified Date:  May 20, 2024 / 05:03 PM IST, Published Date : May 20, 2024/5:03 pm IST

मुंबई, 20 मई (भाषा) लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में महाराष्ट्र की 13 संसदीय सीटों पर अपराह्न तीन बजे तक 38.77 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र की 13 सीटों में, भिवंडी में 37.06 प्रतिशत, धुले में 39.97 प्रतिशत, डिंडोरी में 45.95 प्रतिशत, कल्याण में 32.43 प्रतिशत, मुंबई उत्तर में 39.33 प्रतिशत, मुंबई उत्तर मध्य में 37.66 प्रतिशत, मुंबई उत्तर पूर्व में 39.15 प्रतिशत, मुंबई उत्तर पश्चिम में 39.91 प्रतिशत, मुंबई दक्षिण में 36.64 प्रतिशत, मुंबई दक्षिण मध्य में 38.77 प्रतिशत, नासिक में 39.41 प्रतिशत, पालघर में 42.48 प्रतिशत और ठाणे में 36.07 प्रतिशत मतदान हुआ।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपने परिवार के साथ ठाणे के एक मतदान केंद्र में मतदान किया।

शिंदे ने पत्रकारों से कहा कि मुंबई महानगर क्षेत्र शिवसेना-भाजपा का गढ़ है और सत्तारूढ़ गठबंधन यहां सभी 10 सीट जीतेगा। इन 10 सीट में मुंबई की छह, ठाणे की तीन और पालघर की एक सीट शामिल है।

महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कहा कि उन्होंने निर्वाचन आयोग से मुंबई में मतदान की धीमी गति की शिकायतों पर गौर करने का अनुरोध किया है। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘कुल मतदान की गति बहुत धीमी होने की कई शिकायतें मिली हैं।’

शिवसेना (यूबीटी) नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एवं उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे ने मुंबई के बांद्रा इलाके में एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे और उनकी पत्नी शर्मिला ठाकरे ने मुंबई के दादर इलाके में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया।

शिवसेना सांसद मिलिंद देवड़ा ने दक्षिण मुंबई के एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला।

मुंबई के कई हिस्सों में मतदान केंद्रों पर भारी भीड़ नजर आई। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, उद्योगपति रतन टाटा और अनिल अंबानी एवं अभिनेता अक्षय कुमार, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, अजिंक्य रहाणे और सूर्यकुमार यादव सहित कई हस्तियों ने मतदान किया।

इनके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास, टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन, उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक, अभिनेत्री जान्हवी कपूर, अभिनेता एवं फिल्म निर्माता फरहान अख्तर और मराठी थिएटर अभिनेता प्रशांत दामले ने भी शुरुआती घंटों में मतदान किया।

मशहूर अभिनेता अनुपम खेर, अनिल कपूर, अशोक सराफ, शबाना आजमी और जावेद अख्तर ने भी मुंबई में मतदान किया।

कुछ मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से पहले ही मतदाताओं की कतारें लग गई थीं। कुछ मतदाताओं का कहना था कि वे दिन में गर्मी से बचना चाहते हैं वहीं कुछ लोग काम पर जाने से पहले मतदान करना चाहते थे।

जिला निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि ठाणे शहर में कुछ मतदान केंद्रों पर ‘इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन’ (ईवीएम) में खराबी की सूचना मिली थी हालांकि उन्हें तुरंत ठीक कर दिया गया।

शिवसेना (यूबीटी) के नेता आदित्य ठाकरे ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट के माध्यम से दावा किया कि मतदान केंद्रों के बाहर सुविधाओं को लेकर बहुत सारी शिकायतें मिली हैं।

भाजपा नेता किरीट सोमैया ने आरोप लगाया कि शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत और सुनील राउत मुंबई के भांडुप में अपने मतदान केंद्र के बाहर ‘भ्रष्ट आचरण’ में शामिल पाए गए।

पूर्व सांसद ने यह भी दावा किया कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) के दो कार्यकर्ताओं को नकली ईवीएम का उपयोग करने के लिए गिरफ्तार किया गया।

राज्यसभा सदस्य संजय राउत के भाई विधायक सुनील राउत ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि शैक्षणिक उद्देश्य से मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे के बाहर एक डमी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) रखी गई थी।

उन्होंने दावा किया कि फिर भी पुलिस ने राजनीतिक दबाव में इसे हटा दिया।

भाषा

अविनाश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)