IPL के दौरान किसी खिलाड़ी को हुआ कोरोना तो.. क्या रद्द हो जाएगी लीग? जानिए BCCI द्वारा ​बनाए गए ये नियम

IPL के दौरान किसी खिलाड़ी को हुआ कोरोना तो.. क्या रद्द हो जाएगी लीग? जानिए BCCI द्वारा ​बनाए गए ये नियम

  •  
  • Publish Date - August 14, 2020 / 11:20 AM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:35 PM IST

नई दिल्ली। भारत में 29 मार्च से शुरू होने वाला आईपीएल कोरोना वायरस के कारण अब इस साल 19 सितंबर से खेला जाएगा। लेकिन कोरोना के खौफ के बीच इस टूर्नामेंट का आयोजन आसान नहीं है हालांकि बीसीसीआई ने पूरी तैयारी कर ली है। बीसीसीआई ने जो एसओपी तैयार की है उसकी मदद से खिलाड़ियों और लीग को कोरोना के खतरे से दूर रखने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: पति रवींद्र जडेजा संग बिना मास्‍क घूम रही थी पत्नी रिवाबा, भिड़ गई महिला कॉन्…

आईपीएल के ड्राफ्ट एसओपी के मुताबिक किसी खिलाड़ी के संक्रमित होने पर उस खिलाड़ी के लिए या लीग के लिए सीजन का अंत नहीं होगा। अगर खिलाड़ी एसिंपटोमेटिक (Asymptomatic) है या उसे हल्के लक्षण हैं तो उन्हें अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। दो हफ्ते बाद 24 घंटे के भीतर दो कोरोना टेस्ट किए जाएंगे औक दोनों में नेगेटिव आने के बाद ही वह वापसी कर सकता है, अगर उन्हें केवल हल्के लक्षण हैं तो उस खिलाड़ी को बॉयो सेक्यूर बबल से दो हफ्ते तक बाहर रहना होगा। इसके बाद कार्डियाक स्क्रीनिंग कराकर वह वापसी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: अयोध्या आकर रामलला के दर्शन करना चाहता है ये पाकिस्तानी क्रिकेटर, ‘…

BCCI ने IPL के लिए जो एसओपी जारी किया है उसे मानना जरूरी है, इन नियमों के मुताबिक टीमें 20 अगस्त के बाद यूएई (UAE) जाना शुरू करेंगी और 23 अगस्त तक सभी को वहां पहुंचना है। ज्यादातर टीमों के विदेशी खिलाड़ी सीधे यूएई में अपनी-अपनी टीमों के साथ जुड़ेगे, हालांकि भारतीय खिलाड़ियों की तरह उन्हें भी दो बार अपना कोविड-19 टेस्ट कराके यूएई (UAE) आने की इजाजत होगी।

ये भी पढ़ें: भारतीय हॉकी टीम के एक और खिलाड़ी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, प्रशिक्ष…

टीम के सभी सदस्यों और खिलाड़ियों का एयरपोर्ट पर ही कोरोना टेस्ट होगा जिसके बाद होटल जाकर उन सभी को खुद को सात दिनों के लिए सेल्फ आइसोलेशन में रखना होगा। सात दिन में तीन बार कोविड टेस्ट किए जाएंगे, कुल मिलाकर छह टेस्ट किए जाएंगे औऱ सभी का रिजल्ट नेगेटिव आने के बाद ही खिलाड़ियों को बायो सेक्यूर बबल में जाने की अनुमति दी जाएगी। इस खास बबल में होटल, स्टेडियम, प्रैक्टिस से लेकर टीम बस तक शामिल है। आईपीएल के दौरान किसी भी खिलाड़ी को कहीं जाने की इजाजत नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: ICC Test Ranking: बल्लेबाजी में स्टीव स्मिथ पहले नंबर पर, टॉप 10 मे…