ICC Test Ranking: बल्लेबाजी में स्टीव स्मिथ पहले नंबर पर, टॉप 10 में भारत के तीन बल्लेबाज शामिल | ICC Test Ranking: Steve Smith at number 1 in batting, included three Indian batsmen in top 10

ICC Test Ranking: बल्लेबाजी में स्टीव स्मिथ पहले नंबर पर, टॉप 10 में भारत के तीन बल्लेबाज शामिल

ICC Test Ranking: बल्लेबाजी में स्टीव स्मिथ पहले नंबर पर, टॉप 10 में भारत के तीन बल्लेबाज शामिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : August 9, 2020/2:33 pm IST

नईदिल्ली। आईसीसी द्वारा रविवार को जारी नवीनतम रैंकिंग में टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर विराट कोहली काबिज हैं, बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ हैं, जबकि इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच शनिवार को खत्म हुए पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले क्रिस वोक्स और शान मसूद ने लंबी छलांग लगाई है। दूसरे स्थान पर कोहली और तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन पहले की तरह बने हुए हैं।

ये भी पढ़ें: बॉक्सर विजेंदर का मोदी सरकार पर ‘पंच’, कहा- जनता रोजगार मांगे तो धर्म का नशा …

शीर्ष 10 बल्लेबाजों में चेतेश्वर पुजारा (आठवें) और अजिंक्य रहाणे (10वें) पहले की तरह अपनी रैंकिग पर बरकरार हैं। पाकिस्तान के बाबर आजम छठे जबकि इंग्लैंड के कप्तान जो रूट नौवें स्थान पर कायम हैं। पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में शून्य और नौ रन की पारी खेलने वाले बेन स्टोक्स चौथे से खिसक कर सातवें पायदान पर पहुंच गए। टेस्ट मैच की पहली पारी में 156 रन बनाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज मसूद 14 स्थान के सुधार के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 19वीं रैंकिंग पर पहुंच गए।

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में टीम इंडिया के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल ने की सगाई,…

मैच की दूसरी पारी में नाबाद 84 रन बनाने के साथ छठे विकेट के लिए जोस बटलर के साथ 139 रन की साझेदारी कर इंग्लैंड को जीत दिलाने वाले हरफनमौला क्रिस वोक्स बल्लेबाजों की सूची में 18 स्थान के सुधार के साथ 78वीं रैंकिंग पर आ गए। वह हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में सातवें पायदान पर पहुंच गए। बटलर 38 और 75 रन की पारी खेल रैंकिंग में 44वें से 30वें स्थान पर आ गये। पहली पारी में 62 रन बनाने वाले ओली पोप करियर के सर्वश्रेष्ठ 36वें पायदान पर पहुंच गए। 

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल निर्विरोध चुने गए छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के अध्…

गेंदबाजों की रैंकिंग में पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह और शादाब खान अपनी स्थिति सुधारने में सफल रहे। मैच में आठ विकेट लेने वाले यासिर शाह दो स्थान ऊपर चढ़कर 22वें जबकि शादाब करियर के सर्वश्रेष्ठ 69वें स्थान पर पहुंच गए। इंग्लैंड के गेंदबाजों में स्टुअर्ट ब्रॉड तीसरे स्थान पर कायम है। मैच में छह विकेट लेने से हालांकि उनके और दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के नील वैगनर के बीच सिर्फ सात अंक का फासला रह गया है। जोफ्रा आर्चर भी दो स्थान के सुधार के साथ 37वें पायदान पर पहुंच गए। इस रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि भारत के जसप्रीत बुमराह आठवें स्थान पर है।

ये भी पढ़ें: भारतीय हॉकी टीम के कप्तान समेत 5 खिलाड़ी पाए गए कोरोना पॉजिटिव, ब्र…

हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पांच स्थानों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। स्टोक्स शीर्ष पर है। भारत के रविन्द्र जडेजा तीसरे और आर अश्विन पांचवें स्थान पर हैं। आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की तालिका में इंग्लैंड ने तीसरे स्थान पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है। इंग्लैंड के नाम 266 अंक हो गए हैं जो दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से 30 अंक कम हैं। भारत 360 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि न्यूजीलैंड (180 अंक) चौथे और पाकिस्तान (140 अंक) पांचवें स्थान पर है।