WTC Final में Team India की एंट्री, श्रीलंका पर न्यूजीलैंड की जीत से भारत को हुआ फायदा

WTC Final में Team India की एंट्री, श्रीलंका पर न्यूजीलैंड की जीत से भारत को हुआ फायदा! India qualifies for World Test Championship final

  •  
  • Publish Date - March 13, 2023 / 12:42 PM IST,
    Updated On - June 6, 2023 / 01:19 PM IST

नयी दिल्ली: India qualifies for World Test Championship final श्रीलंका के खिलाफ क्राइस्टचर्च (न्यूजीलैंड) टेस्ट में न्यूजीलैंड की दो विकेट से रोमांचक जीत के साथ ही भारत ने सोमवार को  प्रतिष्ठित विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। भारत सात जून से द ओवल में खेले जाने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगा। भारतीय टीम लगातार दूसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंची हैं। टीम इसके शुरुआती सत्र (2021) में न्यूजीलैंड से हार गयी थी।

Read More: अभी खत्म नहीं हुआ है कोरोना, 11 दिनों में दोगुना हुए मामले, आज मिले इतने नए मरीज 

India qualifies for World Test Championship final डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बनाये रखने के लिए  दिमुथ करुणारत्ने की अगुवाई वाली श्रीलंका की टीम को न्यूजीलैंड दौरे पर दो मैचों की श्रृंखला में 2-0 की जीत दर्ज करनी थी। लेकिन शुरुआती मैच में हार के साथ ही उसकी उम्मीदें खत्म हो गयी। इंदौर में बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला के तीसरे टेस्ट में भारत को नौ विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह हासिल करने वाली पहली टीम बनीं थी। इसके बाद भारत को अहमदाबाद टेस्ट में जीत या न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच पहले टेस्ट में अनुकूल परिणाम की जरूरत थी।

Read More: इस राज्य में 20 राशन दुकान डीलरों का लाइसेंस रद्द, 202 को कारण बताओं नोटिस जारी, मचा हड़कंप

क्राइस्टचर्च टेस्ट के परिणाम ने बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला के चौथे टेस्ट को समीकरण से बाहर कर दिया । ऑस्ट्रेलिया अहमदाबाद टेस्ट से पहले डब्ल्यूटीसी फाइनल की तालिका में 68.52 प्रतिशत अंक (पीटीसी) के साथ शीर्ष पर है। क्राइस्टचर्च टेस्ट से पहले श्रीलंका का प्रतिशत अंक 53.33 था।  न्यूजीलैंड दौरे पर टीम के दोनों मैचों के जीतने पर उसका प्रतिशत अंक 61.11 हो जाता और अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ पर छूटने पर टीम क्वालीफाई कर लेती।

Read More: MP विधानसभा का बजट सत्रः सदन में गरमाया आरक्षण का मुद्दा, 35% आरक्षण देने की उठी मांग 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा टेस्ट ड्रॉ होने पर भारत का पीटीसी 60.29 अंक रहेगा। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन ने हालांकि नाबाद 121 रन की पारी खेलकर न्यूजीलैंड की रोमांचक जीत सुनिश्चित करने के साथ डब्ल्यूटीसी फाइनल के समीकरण से सभी अगर-मगर को हटा दिया।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक