MSP Hike: प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खबर!

MSP Hike: दिवाली से पहले मोदी सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात, गेंहू के समर्थन मूल्य में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी

MSP Hike: प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने किया MSP का ऐलान, गेहूं पर बढ़ाए 110 रुपए

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : October 18, 2022/1:58 pm IST

MSP Hike: नई दिल्ली। दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। जिसमें सरकार ने 6 फसलों पर एमएसपी निर्धारित कर दी गई है। किसान लंबे समय से फसलों पर एमएसपी निर्धारित करने की मांग कर रहे थे। जिसके बाद सरकार ने ये बड़ा लेकर किसानों को सौगात दी है। हाल ही में मोदी कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई जिसमें कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी। जिसके तहत केंद्र सरकार ने 6 फसलों की MSP तय की, गेहूं पर 110 रुपए बढ़ाए है।

ये भी पढ़ें- Modi Cabinet Meeting: किसानों के लिए खुशखबरी! कैबिनेट बैठक में MSP में हुई बढ़ोत्तरी, ये 6 फसलें शामिल

MSP पर केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले

MSP Hike: मंत्रिमंडल बैठक में 2022-23 के रबी के 6 फसल के MSP निर्धारित किए हैं। जिसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने देते हुए बताया कि-

– गेहूं में 110 रुपए की वृद्धि के साथ अब 2125 रुपए प्रति क्विंटल होगा।
– जौ 100 रुपए की वृद्धि के साथ अब 1735 रुपए प्रति क्विंटल होगा।
– चना में 105 रुपए की वृद्धि हुई है, जो अब 5335 रुपए प्रति क्विंटल होगा।
– मसूर में 500 रुपए बढ़ोतरी हुई, जिसके बाद 6000 रुपए प्रति क्विंटल होगी।
– रिप्सिड सरसो में 400 रुपए की वृद्धि की गई है।
– कुसुम में 209 रुपए की वृद्धि की गई है।
– लागत पर 50 प्रतिशत दाम बढ़ाया गया है।

ये भी पढ़ें-  HM narottam mishra gift cycle to this child: गृहमंत्री मिश्रा ने 2 साल के बच्चे की शिकायत का किया निदान, चोरी हुए सामान के साथ गिफ्ट में देंगे साइकिल

गेंहू पर बढ़े 110 रुपए

MSP Hike: गौरतलब है कि कृषि लागत और मूल्य आयोग (सीएसीपी) ने न्यूनतम समर्थन मूल्य में 3 से 9 फीसद बढ़ोतरी की सिफारिश की थी। गेहूं में एमएसपी बढ़ने के साथ ही दालों की एमएसपी बढ़ने से भी किसानों को काफी राहत मिलेगी। सरकार ने मंगलवार को मौजूदा फसल विपणन वर्ष के लिए गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को 110 रुपये बढ़ाकर 2,125 रुपये प्रति क्विंटल करने का फैसला किया। इसके साथ ही सरसों का एमएसपी 400 रुपये बढ़ाकर 5,450 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- Diwali shopping: दिवाली पर लेने जा रहे हैं नए कपड़े तो रुक जाइए, हो सकता है धोखा, जानें पूरा मामला

किसानों को बढ़ावा देने के लिए अहम फैसला

MSP Hike: एक बयान में कहा गया कि किसानों के उत्पादन और आय को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल की समिति (सीसीईए) की बैठक में एमएसपी बढ़ाने का फैसला किया गया। एमएसपी वह दर है, जिस पर सरकार किसानों से कृषि उपज खरीदती है। इस समय सरकार खरीफ और रबी, दोनों सत्रों में उगाई जाने वाली 23 फसलों के लिए एमएसपी तय करती है।

ये भी पढ़ें- Kangana Ranaut: फिर चर्चा में आईं कंगना रनोट, कहा-”दिवाली के लड्डुओं में पीरियड्स का खून मिलाती हूं”…

एमएसपी में वृद्धि को दी मंजूरी

MSP Hike: रबी (सर्दियों) फसलों की बुवाई, खरीफ (गर्मी) फसलों की कटाई के बाद अक्तूबर में शुरू होती है। गेहूं और सरसों रबी की प्रमुख फसलें हैं। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार सीसीईए ने फसल वर्ष 2022-23 (जुलाई-जून) और विपणन सत्र 2023-24 में छह रबी फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि को मंजूरी दी है। फसल वर्ष 2022-23 के लिए गेहूं का एमएसपी 110 रुपये बढ़ाकर 2,125 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है, जो फसल वर्ष 2021-22 में 2,015 रुपये प्रति क्विंटल था। बयान में कहा गया है कि गेहूं की उत्पादन लागत 1,065 रुपये प्रति क्विंटल रहने का अनुमान है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें