5 such countries where sex work is legal, these things are exempted

5 ऐसे देश जहां लीगल है सेक्स वर्क, Street Prostitution समेत इन चीजों की मिलती है छूट

5 countries where sex work is legal : देश में सेक्स वर्क को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाते हुए इसे

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : May 28, 2022/3:14 pm IST

नई दिल्ली। sex work is legal in 5 countries : देश में सेक्स वर्क को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाते हुए इसे लीगल कर दिया था। इसके बाद अब पुलिस एडल्ट और सहमति से सेक्स वर्क कर रहे लोगों के खिलाफ पुलिस क्रिमिनल एक्शन नहीं ले पाएगी। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से पहले भी कई देश ऐसे हैं जिन्होंने अपने यहां सेक्स वर्क को लीगल और रेगुलेट कर रखा है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

यह भी पढ़े : इस उम्र की महिलाएं पति पर उठाती हैं हाथ!, एज के साथ बढ़ती जाती है ये प्रवृत्ति 

सुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को माना प्रोफेशन

sex work is legal in 5 countries : दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को एक प्रोफेशन माना है। कोर्ट ने कहा कि, सेक्स वर्कर्स के पास भी अपने ‘प्रोफेशन’ को फॉलो करते हुए सम्मान से जीने का अधिकार है। वहीं दूसरे देशों ने सेक्स वर्क को लीगल करने के पीछे संगठित अपराध, मानव तस्करी, हेल्थकेयर और सेफ्टी को वजह बताया था।

स्विट्जरलैंड में 1942 से ही लीगल है सेक्स वर्क

sex work is legal in 5 countries : स्विट्जरलैंड में साल 1942 से ही सेक्स वर्क लीगल है, लेकिन देश में पहला कानूनी वेश्यालय साल 1998 में खुला था। आमतौर पर सेक्स वर्कर्स यहां वेश्यालय में काम करते हैं या फिर चिन्हित जगहों पर सेक्स वर्क के लिए रोजाना टिकट खरीदते हैं।

 

यह भी पढ़े : बेटों ने पिता के सीने पर तानी बंदूक, किया कुछ ऐसा कि थाने पहुंचा मामला, अब पुलिस कर रही तलाश 

जर्मनी में हैं यूरोप का सबसे बाड़ा वेश्यालय

5 countries where sex work is legal : यूरोप का ‘सबसे बड़ा वेश्यालय’ जर्मनी में है। माना जाता है कि यहां साल 1800 से ही सेक्स वर्क चल रहा है, लेकिन साल 2002 में सरकार ने इसे फॉर्मली लीगल कर दिया था। जिसके बाद यह ट्रेड बहुत तेजी से बढ़ा। 2019 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तब यहां करीब 1,300 अरब रुपए का सलाना बिजनेस था और करीब 10 लाख सेक्स वर्कर्स काम करते थे।

 

बांग्लादेश में बड़े आंदोलन के बाद लीगल किया गया था सेक्स वर्क

sex work is legal in 5 countries : बंग्लादेश में साल 2000 से ही सेक्स वर्क लीगल और रेगुलेटेड है। यह फैसला एक बड़े आंदोलन के बाद लिया गया था। दरअसल, 100 सेक्स वर्कर्स को एक साल तक हिरासत में रखा गया था, जिसके बाद महिला की आजादी और समान अधिकार को लेकर वहां एक बड़ा आंदोलन खड़ा हो गया। फिर सेक्स वर्क को एक खाका तैयार कर लीगल कर दिया गया।

 

यह भी पढ़े : OTT Release: वीकेंड पर लगेगा एक्शन-ड्रामा-रोमांस का तड़का, रिलीज हो रही यें 4 धमाकेदार फिल्में

नीदरलैंड में साल 2000 में सेक्स वर्क को किया गया था लीगल

sex work is legal in 5 countries : नीदरलैंड, सेक्स वर्क को लीगल और रेगुलेट करने वाले दुनिया के देशों में से एक है। साल 2000 से ही यहां सेक्स वर्क को रेगुलेट किया जा रहा है। हालांकि, यहां सेक्स ट्रेड एक दशक पहले से ही चला आ रहा है। नीदरलैंड में सेक्स वर्क को इसलिए लीगल किया गया था ताकि संगठित अपराध पर काबू पाया जा सके, मानव तस्करी को लिमिट किया जा सके, सेक्स वर्कर को हेल्थकेयर का सही से एक्सेस मिल सके, और सेक्स वर्क सेफ हो सके।

 

यह भी पढ़े : CM भूपेश ने पुरंदेश्वरी के दौरे पर ली चुटकी, कहा- ‘BJP नेताओं को हंटर लगाने आती है छत्तीसगढ़ 

ग्रीस में लीगल है स्ट्रीट प्रॉस्टीट्यूशन

sex work is legal in 5 countries : ग्रीस के रजिस्टर्ड वेश्यालयों में सेक्स वर्क लीगल है, लेकिन एथेंस के ज्यादातर वेश्यालय रजिस्टर्ड नहीं हैं। यहां स्ट्रीट प्रॉस्टीट्यूशन भी लीगल है। इसके बावजूद ज्यादातर महिलाएं गलियों में सेक्स वर्क करती हैं।

 

.