Facebook,YouTube के बाद google ने भी रूस के खिलाफ उठाया बड़ा कदम, ट्विटर ने भी लगाया प्रतिबंध |

Facebook,YouTube के बाद google ने भी रूस के खिलाफ उठाया बड़ा कदम, ट्विटर ने भी लगाया प्रतिबंध

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अब गूगल ने भी रूस के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है, गूगल अब सभी रूसी मीडिया संस्‍थानों के अकाउंट डिमॉनेटाइज करेगा और उस पर एडवरटाइजमेंट के चलने पर बैन लगाएगा। After Facebook, YouTube, Google also took a big step against Russia, Twitter also banned

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : February 27, 2022/12:01 pm IST

Ukraine crisis: यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अब गूगल ने भी रूस के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है, गूगल अब सभी रूसी मीडिया संस्‍थानों के अकाउंट डिमॉनेटाइज करेगा और उस पर एडवरटाइजमेंट के चलने पर बैन लगाएगा। YouTube ने भी रूस के सरकारी मीडिया संस्‍थाना आरटी और अन्‍य चैनलों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। इसके अनुसार अब यूट्यूब में इनके वीडियो से होने वाली कमाई अब बंद कर दी गई है। ऐसा ही फेसबुक (Facebook) ने किया है। ट्विटर ( Twitter) ने भी रूस में कुछ यूजर्स के लिए ट्विटर के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया है।

read more: शादी करके पति ने किया सेक्स से इनकार, महिला ने की थाने में शिकायत, जानें क्या है माजरा

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद YouTube ने रूसी सरकार के मीडिया संस्थान RT सहित कई रूसी चैनलों को अपने वीडियो के साथ चलने वाले विज्ञापनों से पैसा कमाने पर रोक लगा दी है. ‘असाधारण परिस्थितियों’ का हवाला देते हुए YouTube ने कहा कि यूट्यूब कई चैनलों के मुद्रीकरण (monetize) पर रोक लगा रहा है। जिसमें यूरोपीय संघ के हाल के प्रतिबंधों में शामिल कई रूसी चैनल भी शामिल हैं। गौरतलब है कि वीडियो पर विज्ञापन प्लेसमेंट को काफी हद तक YouTube से ही कंट्रोल किया जाता है। रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद फेसबुक ने भी ऐसा ही किया था। सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर ( Twitter) ने भी एक ट्वीट में कहा कि रूस में कुछ यूजर्स के लिए ट्विटर के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है।

read more: सेक्‍स टाइम बढ़ाना चाहते हैं आप? तो फालो करें ये 5 आसान ट्रिक्‍स

यूरोपीय संघ ने बुधवार को मार्गरीटा सिमोनियन (Margarita Simonyan) सहित कुछ व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी, मार्गरीटा सिमोनियन को RT की प्रधान संपादक और रूसी प्रोपेगेंडा की ‘एक प्रमुख हस्ती’ बताया जाता है। YouTube के प्रवक्ता फरशाद शादलू (Farshad Shadloo) ने कहा कि जिन चैनलों पर प्रतिबंध लगाया गया है, उनके वीडियो के लिए सिफारिशें भी कम हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि यूक्रेन सरकार के अनुरोध के बाद अब आरटी और कई अन्य चैनल यूक्रेन में नहीं देखे जा सकेंगे। बता दें कि रूस ने फेसबुक द्वारा क्रेमलिन स्थित मीडिया पर प्रतिबंध लगाए जाने को लेकर फेसबुक के इस्तेमाल पर ‘आंशिक पाबंदी’ लगाई है।

read more: valentine day : शरीर के इन 7 जगहों पर Kiss करने का क्या है मतलब, हर किस का है अलग अर्थ…जानें

यूक्रेन के डिजिटल मंत्री मायखाइलो फेडोरोव (Mykhailo Fedorov) ने ट्वीट किया था कि उन्होंने Russia24, TASS, RIA Novosti जैसे रूसी प्रोपेगेंडा चैनलों को ब्लॉक करने के लिए YouTube से संपर्क किया था। बहरहाल आरटी और सिमोनियन ने इस मामले पर टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया। YouTube ने उन दूसरे चैनलों के नाम बताने से इनकार कर दिया, जिन्हें उसने प्रतिबंधित किया है।