पाकिस्तान ने कोविड-19 वैक्सीन की अ​ग्रिम खरीद के लिये दस करोड़ डालर आवंटित किये | Pakistan allocates 100 million dollars for purchase of Kovid-19 vaccine

पाकिस्तान ने कोविड-19 वैक्सीन की अ​ग्रिम खरीद के लिये दस करोड़ डालर आवंटित किये

पाकिस्तान ने कोविड-19 वैक्सीन की अ​ग्रिम खरीद के लिये दस करोड़ डालर आवंटित किये

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : November 18, 2020/8:53 am IST

इस्लामाबाद, 18 नवंबर (भाषा) पाकिस्तान ने उपलब्ध होने पर कोरोना वायरस टीके की अग्रिम खरीद के​ लिये दस करोड़ डालर का कोष निर्धारित किया है क्योंकि देश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बुधवार को 363380 पर पहुंच गयी । मीडिया में आयी खबरों में इसकी जानकारी दी गयी है।

डॉन समाचार पत्र में छपी खबर के अनुसार, इस निर्णय के साथ टीके की खरीद के लिये इस कोष की मंजूरी दी गयी है कि वरिष्ठ नागरिकों, स्वास्थ्यकर्मियों और बीमार लोगों को उपचार में प्राथमिकता दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- देशभर के कई डांसर्स को पीछे छोड़ खिताब के करीब पहुंचा रायपुर का मुक…

नेशनल वैक्सीन कमेटी के चेयरमैन डा असद हफीज ने बताया कि टीका मिलने में अभी कुछ और महीने लगेंगे ।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि टीके की कीमत का आकलन करना फिलहाल संभव नहीं है क्योंकि एम आरएनए (मैसेंजर आरएनए) टीका अभी दुनिया में उपलब्ध नहीं है ।

पढ़ें- कार्तिक-अगहन माह में राम-सीता का हुआ था विवाह, कृष्ण ने दिया था गीता का ज्ञान

उन्होंने कहा, ”हमें यह नहीं भूलना चाहिये कि कंपनिया टीके का निर्माण कर रही हैं। कम कीमत में उपलब्ध कराने की कंपनियों की घोषणा के बावजूद हमें इस बात की आशा नहीं करनी चाहिये कि यह टीका लगभग मुफ्त में उपलब्ध होगा ।”

पाकिस्तान कोविड—19 टीके की खरीद की दौड़ में कूदा है क्योंकि देश कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का सामना कर रहा है और पिछले 24 घंटे में देश में कोविड—19 के 2208 नये मामले सामने आये हैं ।

ये भी पढ़ें- JCCJ कार्यकारिणी की बैठक पर विधायक प्रमोद शर्मा ने उठाए सवाल, कहा- …

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार उपरोक्त अवधि में पाकिस्तान में 37 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हुयी है।

मंत्रालय के अनुसार 325,788 लोग अब तक संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जबकि 1,551 की हालत नाजुक है । देश में ​फिलहाल 30362 मरीजों का इलाज चल रहा है और यह आंकड़ा सितंबर में 6,000 से कम था ।

पढ़ें- पुरानी घोषणाएं भूल गए, फिर कर दी नई घोषणा, पूर्व सी…

 
Flowers