देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार..शानदार फीचर्स के साथ मिलेगी 400 KM तक की रेंज!

देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार..शानदार फीचर्स के साथ मिलेगी 400 KM तक की रेंज!

देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार..शानदार फीचर्स के साथ मिलेगी 400 KM तक की रेंज!

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : March 27, 2022/2:10 pm IST

नई दिल्ली। देश की सभी कार निर्माता कंपनी अब अपने इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट मेें जोर दे रही है। अब टाटा मोटर्स बहुत जल्द भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टिगोर ईवी का नया मॉडल लॉन्च करने वाली है जिसे हाल मे टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। ये नई इलेक्ट्रिक सेडान कई बदलावों के साथ लॉन्च होगी जिनमें बढ़ी हुई रेंज सबसे अहम है, कंपनी नए मॉडल की रेंज 306 किमी से बढ़ाकर 375-400 KM तक कर सकती है।

पढ़ें- पति की मौत के सालों बाद भी प्रेग्नेंट हुई महिला, ऐसे स्टोर कर रखा था स्पर्म

इसके अलावा कार की मौजूदा बैटरी को भी 10 किलोवाट-आवर बढ़ाकर 40 किलोवाट-आवर किया जा सकता है। टाटा नई टिगोर ईवी में कई तकनीकी बदलाव भी कर सकती है, कंपनी कार के सस्पेंशन से लेकर एक्सटीरियर और इंटीरियर में बदलाव करेगी ऐसा अनुमान भी लगाया जा रहा है।

पढ़ें- मुस्लिम समाज में मोदी-योगी के प्रति निरंतर बढ़ रहा है प्‍यार.. जानिए कौन हैं 32 साल के दानिश जिन्होंने कही ये बात 

मौजूदा टिगोर EV की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 12.24 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 13।24 लाख रुपये तक जाती है। दाम बढ़ाए जाने के बाद भी टिगोर EV भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनी हुई है और पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों से परेशान ग्राहकों के सामने ये अब भी सबसे सस्ता विकल्प बनी हुई है।

पढ़ें- अब फोन कॉल पर नहीं सुनाई देगी कोरोना से जुड़ी रिंग टोन.. बंद करने के लिए मोदी सरकार ने दी मंजूरी, ऐसे कर सकते हैं डिएक्टिवेट 

टिगोर EV पर 73 bhp और 170 Nm पीक टॉर्क मिलता है और ताकत 26-kWh लिक्विड-कूल्ड, हाई एनर्जी डेंसिटी बैटरी पैक से आती है। मौसम और चिंता से बचने के लिए कार आईपी 67 रेटेड बैटरी पैक और मोटर से लैस है। कार को 8 साल और 160,000 KM बैटरी और मोटर वारंटी के साथ पेश किया जा रहा है।

पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी 29 मार्च को 5.21 लाख आवास हितग्राहियों को मध्यप्रदेश में कराएंगे ‘गृह-प्रवेश’

कंपनी का कहना है कि कार विश्व स्तर पर माने जेने वाले CCS2 चार्जिंग सिस्टम के साथ आती है और इसे किसी भी 15 A प्लग पॉइंट से फास्ट-चार्ज के साथ-साथ स्लो-चार्ज किया जा सकता है। ग्लोबल एनकैप ने टिगोर EV के लिए क्रैश टेस्ट के परिणाम जारी किए हैं, जिसमें कार को 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है। इसे बड़ों और बच्चों दोनों की सुरक्षा के लिए 4 स्टार मिले हैं। क्रैश टेस्ट संस्था की ‘सेफर कार्स फॉर इंडिया’ पहल के तहत किया गया।

पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के खाते में इस दिन आएंगे 2 लाख.. बकाया DA एरियर पर बड़ा अपडेट! 

कंपनी नई टिगोर EV को तीन वेरिएंट्स XE, XM और XZ+ में पेश कर रही है। XZ+ पर डुअल टोन विकल्प भी उपलब्ध है। टाटा का कहना है कि कार बेहतर ड्राइविंग डायनामिक्स और तेज़ हैंडलिंग के लिए संतुलित सस्पेंशन के साथ आई है। अन्य फीचर्स में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम और पुश बटन स्टार्ट के साथ स्मार्ट की शामिल हैं। साथ ही कार रिमोट कमांड और रिमोट डायग्नोस्टिक्स सहित 30+ कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ आई है।