भारी एफडीआई प्रवाह से भारत के पसंदीदा निवेश गंतव्य होने की पुष्टि: सीआईआई | Heavy FDI inflows confirm India's preferred investment destination: CII

भारी एफडीआई प्रवाह से भारत के पसंदीदा निवेश गंतव्य होने की पुष्टि: सीआईआई

भारी एफडीआई प्रवाह से भारत के पसंदीदा निवेश गंतव्य होने की पुष्टि: सीआईआई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : May 25, 2021/1:01 pm IST

नयी दिल्ली, 25 मई (भाषा) उद्योग मंडल भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने मंगलवार को कहा कि देश में भारी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्रवाह से वैश्विक निवेशकों के बीच भारत के पसंदीदा निवेश गंतव्य होने की पुष्टि हुई है।

देश में वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) 19 प्रतिशत बढ़कर 59.64 अरब डॉलर हो गया। इस दौरान इक्विटी, पुनर्निवेश आय और पूंजी सहित कुल एफडीआई 10 प्रतिशत बढ़कर 81.72 अरब डॉलर हो गया।

सीआईआई ने कहा, ‘‘बीते साल की बेहद चुनौतीपूर्ण पृष्ठभूमि के बावजूद एफडीआई प्रवाह का मजबूत प्रदर्शन वैश्विक निवेशकों के बीच एक पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में भारत की स्थिति की पुष्टि करता है।’’

उद्योग मंडल ने आगे कहा कि पिछले साल कई और क्षेत्रों में एफडीआई मानकों को उदार बनाने, व्यापार करने में आसानी और महत्वपूर्ण नीतिगत उपायों के जरिये सुधारों की गति को बरकरार रखने पर सरकार के लगातार जोर देने से भारत के प्रति वैश्विक निवेशकों का विश्वास मजबूत हुआ।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)