सेबी ने निवेशकों की शिकायत निवारण प्रणाली को मजबूत करने के लिए स्कोर्स 2.0 पेश किया

सेबी ने निवेशकों की शिकायत निवारण प्रणाली को मजबूत करने के लिए स्कोर्स 2.0 पेश किया

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  • Publish Date - April 1, 2024 / 06:39 PM IST,
    Updated On - April 1, 2024 / 06:39 PM IST

नयी दिल्ली, एक अप्रैल (भाषा) बाजार नियामक सेबी ने निवेशकों की शिकायत निवारण प्रणाली को मजबूत करने के लिए सोमवार को स्कोर्स का नया संस्करण 2.0 पेश किया।

इससे नामित निकायों को शिकायतों की बेहतर ढंग से निगरानी करने में मदद मिलेगी।

सेबी शिकायत निवारण प्रणाली (स्कोर्स) एक ऑनलाइन प्रणाली है, जहां प्रतिभूति बाजार में निवेशक वेब यूआरएल और एक ऐप की मदद से अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं। इसे जून, 2011 में शुरू किया गया था।

सेबी ने बयान में कहा, ‘‘स्कोर्स का नया संस्करण प्रतिभूति बाजार में निवेशक शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करता है। ऐसा ऑटो-रूटिंग, ऑटो-एस्केलेशन, नामित निकायों द्वारा निगरानी और समयसीमा में कमी के जरिये किया जाएगा।”

सेबी ने कहा कि निवेशक एक अप्रैल, 2024 से स्कोर्स के नए संस्करण के जरिये शिकायत दर्ज कर सकते हैं। निवेशक पुराने स्कोर्स में कोई नई शिकायत दर्ज नहीं कर पाएंगे, हालांकि, पहले से दर्ज शिकायतों की स्थिति की जांच की जा सकती है।

पुराने स्कोर्स में दर्ज की गई निस्तारित शिकायतों को स्कोर्स 2.0 पर देखा जा सकता है।

नियामक ने कहा कि पुराने ऐप को बंद कर दिया गया है और उसकी जगह नया ऐप जल्द ही पेश किया जाएगा।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय