सेबी के फैसले, ‘गोल्ड एक्सचेंज’, सामाजिक शेयर बाजार को मंजूरी, चांदी के इटीएफ की होगी शुरुआत.. जानिए क्या है इसके मायने

SEBI's decision: 'Gold Exchange', social stock market approved, silver ETF to be launched सेबी के फैसले: ‘गोल्ड एक्सचेंज’, सामाजिक शेयर बाजार को मंजूरी, चांदी के इटीएफ की होगी शुरुआत

Edited By: , September 29, 2021 / 11:22 AM IST

SEBI’s decision on Gold Exchange and stock

मुंबई, 28 सितंबर (भाषा) बाजार नियामक सेबी ने मंगलवार को प्रतिभूति बाजार से जुड़े कई महत्वपूर्ण फैसले किये। सोने की प्रतिभूतियों और सामाजिक क्षेत्र की कंपनियों के लिये अलग शेयर बाजार बनाने।

पढ़ें- देश भर में कोरोना को लेकर लागू आपातकाल खत्म करने का ऐलान.. इस देश का बड़ा कदम 

निवेशकों के हितों की रक्षा के लिये निवेशक अधिकार पत्र तथा विलय एवं अधिग्रहण को अधिक तार्किक बनाने के साथ ही चांदी के एक्सचेंज ट्रेडिड फंड (सिल्वर ईटीएफ) की शुरुआत के लिये नियमों में संशोधन केा मंजूरी दी गई है।

पढ़ें- तलाक के बाद किरण राव का हो गया ऐसा हाल, पहचानना हो रहा मुश्किल.. फैंस ले रहे चुटकी

संबंधित पक्ष के साथ लेनदेन के नियमों को और सख्त बनाया गया, वहीं अधिक अथवा प्रभावी मतदान अधिकार वाले शेयरों को जारी करने के नियमों को सरल बनाया गया। इसके साथ ही सूचीबद्धता समाप्त करने के नियमों में कुछ राहत दी गई है। इन तमाम पहलों का मकसद प्रतिभूति बाजार को मजबूत बनाना है।

पढ़ें- खूंखार जनजाति, इसानों की हत्या का है शौक.. जानिए इनके बारे में

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के निदेशक मंडल की मंगलवार को हुई बैठक में इन तमाम फैसलों को मंजूरी दी गई। सामाजिक क्षेत्र से जुड़े उपक्रमों के लिये कोष जुटाने का मार्ग प्रशस्त करने की दिशा में अहम कदम उठाते हुये सामाजिक शेयर बाजार (सोशल स्टॉक एक्सचेंज) के ढांचे को मंजूरी दे दी गई।

पढ़ें- स्कूल की प्रधानाध्यापिका को सजा-ए-मौत, पैगंबर मुहम्मद को इस्लाम का अंतिम पैगंबर नहीं मानने की सजा

निदेशक मंडल की बैठक के बाद भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन अजय त्यागी ने कहा कि मौजूदा शेयर बाजारों में सामाजिक शेयर बाजार अलग खंड होगा। सामाजिक सेवाओं से जुड़ी कंपनियां इस बाजार में भाग ले सकेंगी। इस श्रेणी में गैर-लाभकारी संगठन (एनपीओ) और लाभ के साथ समाज के स्तर पर भलाई का काम करने वाली कंपनियां आती हैं।