Monsoon arrives in India, IMD warns of heavy rains in many states

फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, कई राज्यों में होगी झमाझम बारिशः Monsoon arrives in India, IMD warns of heavy rains in many states

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : June 14, 2022/8:25 pm IST

नई दिल्लीः Monsoon arrives in India देश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और राजस्थान) में गरज के साथ बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 15 से 18 जून तक बारिश होने की संभावना है।

Read more : ‘ऑपरेशन राहुल’ : 101 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद राहुल तक पहुंची रेस्क्यू टीम, जल्द आएगा बाहर 

Monsoon arrives in India मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में अगले 5 दिनों के दौरान गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना जताई है। बुधवार को को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही आइएमडी ने 16 से 18 जून के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश में काफी तेज बारिश होने का अनुमान लगाया है।

Read more :  प्रेमिका से इश्क लड़ाते पकड़ाया पति, पत्नी ने पहले की पिटाई फिर निर्वस्त्र कर गांव में घुमाया 

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में 16 से 18 जून के दौरान बारिश होगी। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 16 और 17 जून के बीच बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही कहा गया कि उत्तरी पंजाब में 16 जून को भारी बारिश होने की संभावना है।

Read more :  RJD विधायक हथियार बरामदगी मामले में दोषी करार, इस दिन सुनाई जाएगी सजा

अगले पांच दिनों तक देश के इन हिस्सों में होगी जमकर बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान तटीय कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ बारिश हो सकती है। अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी बारिश की संभावना जताई गई है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 15, 17 और 18 जून को भारी बारिश होगी और केरल और माहे में 15-18 जून तक ऐसे ही हालात बने रहेंगे।

Read more :  जिहादी दुल्हन शमीमा बेगम को सता रहा मौत का डर, हो सकती है फांसी, जानिए पूरा मामला 

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी जारी हुआ बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और इससे सटे उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइएमडी के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भीषण बारिश का अलर्ट है। 15 से 18 जून के दौरान नागालैंड और मणिपुर में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। आइएमडी के अनुसार पूर्वी मध्य प्रदेश में 15 और 16 जून को और छत्तीसगढ़ में 15-17 जून के दौरान भारी बारिश हो सकती है।