Lumpy virus testing will be done in this university, the state government

इस विश्वविद्यालय में होगी लंपी वायरस की टेस्टिंग, राज्य सरकार ने दी मंजूरी

Lumpy virus testing will be done in this university, the state government has approved

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : September 21, 2022/8:22 pm IST

Lumpy virus testing will be done in this university: जबलपुर :देश के कई राज्यों में तेजी से पैर पसार रहे लंपी वायरस से पशुओं को बचाने के लिए सरकारी स्तर पर अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। इस बीच मध्य प्रदश सरकार ने जबलपुर के नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा एवं पशुपालन विश्वविद्यालय को लंपी वायरस टेस्टिंग के लिए चयनित किया है। जिसके विशेषज्ञों के द्वारा लंपी वायरस की रोकथाम और इसके फैलाव को रोकने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़े: चीन ने ताइवान के प्रति रुख नरम किया, शांतिपूर्ण विलय की बात की

टेस्टिंग के लिए पशुपालन विश्वविद्यालय को किया चयनित

Lumpy virus testing will be done in this university: वही लंपी वायरस को लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि, लंपी बीमारी कैपरी पॉक्स वायरस से फैलती है और यह गाय भैंसों को आसानी से अपना शिकार बना लेती है। वायरस के संक्रमण की चपेट में आने से गाय, भैंसों और अन्य पशुओं के शरीर में गोल दाने उभरने लगते हैं। जिसके बाद भोजन नली, पैरों में सूजन बुखार दूध का सूख जाना आदि इसके लक्षण होते हैं। वही सरकार द्वारा टेस्टिंग के लिए विश्वविद्यालय को चयनित करने के बाद नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा एवं पशुपालन विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने लंपी वायरस का अध्ययन करते हुए इसके रोकथाम के उपाय शुरू कर दिए हैं।

यह भी पढ़े: हत्‍या के मामले में पूर्व बाहुबली विधायक मुख्‍तार अंसारी की वीडियो कांफ्रेंस के जरिये पेशी

लंपी बीमारी को लेकर गांवों में जागरूकता अभियान होगा शुरू

Lumpy virus testing will be done in this university; इस बीच जिला प्रशासन ने भी पशु कल्याण समितियों के जरिए गांवों में जागरूकता अभियान भी शुरू करा दिया है जिसके जरिए किसानों को जागरूक करने के साथ ही पूरे हालातों पर नजर रखी जा रही है। इसके साथ ही प्रशासन को लंपी वायरस के मामलों के सामने आने की रिपोर्ट तत्काल सरकार को भेजने के भी निर्देश दिए गए हैं। ताकि हालातों का लगातार जायजा मिलता रहे।