इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए रबाडा की दक्षिण अफ्रीकी टीम में वापसी

इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए रबाडा की दक्षिण अफ्रीकी टीम में वापसी

  •  
  • Publish Date - November 6, 2020 / 03:32 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:28 PM IST

जोहानिसबर्ग, छह नवंबर (भाषा) दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की घरेलू श्रृंखला के लिए कप्तान क्विंटन डिकॉक के नेतृत्व में 24 सदस्यीय टीम की घोषणा की है जिसमें तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा और जूनियर डाला की वापसी हुई है।

रबाडा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च में सीमित ओवरों की घरेलू श्रृंखला से पहले चोटिल हो गये थे जबकि डाला मार्च 2019 के बाद पहली बार टीम में शामिल किये गये हैं।

तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही एकदिवसीय मैचों की इस श्रृंखला के लिए टीम में पहली बार तेज गेंदबाज ग्लेंटन स्टुअरमैन को भी शामिल किया गया है जबकि अनुभवी डेल स्टेन को मौका नहीं मिला है।

श्रृंखला की शुरूआत 27 नवंबर को टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच से होगी। बाकी के दो मुकाबले 29 नवंबर और एक दिसंबर को खेले जाएंगे। एकदिवसीय श्रृंखला के मैच चार, छह और नौ दिसंबर को खेले जाएंगे। कोविड-19 के कारण इसे जैव सुरक्षित माहौल मे खेला जाएगा।

इस साल मार्च में ऑस्टेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के बाद दक्षिण अफ्रीका की यह पहली श्रृंखला है। टीम इसके बाद भारत दौरे पर आयी थी लेकिन पहला मैच बारिश की भेट चढ़ने के बाद श्रृंखला को रद्द कर दिया गया था।

स्टेन को छोड़कर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलनी वाली और भारत दौरे पर आयी टीम के सभी खिलाड़ियों का इंग्लैंड श्रृंखला के लिए चयन हुआ है।

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने कहा, ‘‘टीम के लिए यह अहम सत्र है क्योंकि अगले साल आईसीसी टी20 विश्व कप है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि खासकर टी20 श्रृंखला रोमांचक होगा।’’

टीम में फाफ डुप्लेसिस और डेविड मिलर जैसे अनुभवी खिलाड़ी भी है।

टीम:

क्विंटन डिकॉक (कप्तान), तेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, फाफ डु प्लेसिस, ब्योर्न फोर्टुइन, बेयूरन हेंड्रिक, रीजा हेंड्रिक, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज, जानमैन मालन, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्जे, एंडिले पेहलुख्वायो, ड्वाइन प्रीटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, लुथो सिपामला, जॉन-जॉन स्मट्स, ग्लेंटन स्टुअरमैन, पाइट वैन बिलजोन, रासी वैन डेर डुसेन, काइल वेरिन

भाषा आनन्द पंत

पंत