CM Bhupesh installed a chaupal in Bindranavagarh

बिन्द्रानवागढ़ में सीएम भूपेश ने लगाई चौपाल, लोगों से बात कर लिया सरकारी योजनाओं का फीडबैक, स्कूल अस्पताल समेत किए ये बड़े ऐलान

बिन्द्रानवागढ़ में सीएम भूपेश ने लगाई चौपाल, लोगों से बात कर लिया सरकारी योजनाओं का फीडबैक : CM Bhupesh installed a chaupal in Bindranavagarh

Edited By: , December 6, 2022 / 09:27 PM IST

CM Bhupesh in Bindranavagarh मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के बिन्द्रानवागढ़ में आयोजित भेंट-मुलाकात में क्षेत्र के लिए अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने गरियाबंद जिले के अमलीपदर रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र की स्थापना की घोषणा करते हुए कहा कि इससे दुग्ध उत्पादक किसानों को अच्छा लाभ होगा। मुख्यमंत्री ने गरियाबंद में पुस्तकालय भवन निर्माण, लो वोल्टेज की समस्या के समाधान के लिए ग्राम पंटोरा में 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र की स्थापना, गरियाबंद ब्लॉक के दर्रीपारा-जैतपुरी-आमदी मार्ग में सती नाले पर उच्च स्तरीय पुल निर्माण, ग्राम शोभा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण, मैनपुर क्षेत्र के कचना धुरवा को पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित करने, धुरवागुड़ी में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की स्थापना की घोषणा की।

Read More : पूर्व केंद्रीय मंत्री का निधन, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांस, पीएम मोदी ने जताया दुख 

CM Bhupesh in Bindranavagarh मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात में मैनपुर के ग्राम उरमाल में शासकीय हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल के भवन निर्माण, मैनपुर कला पहुंच मार्ग में मैनपुर नाला पर पुल निर्माण, राजा पड़ाव गौरगांव में अड़गड़ी नाला, बाघ नाला, जरहीडीह नाला, शोभानाला में उच्च स्तरीय पुल निर्माण की स्वीकृति, ग्राम बम्हनीझोला से कोदोमाली मार्ग पर सड़क निर्माण, ग्राम कोदोमाली में विद्युतीकरण का कार्य कराने और मैनपुर ब्लॉक के इंदागांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात के लिए गरियाबंद जिले के बिंद्रानवागढ़ के खम्हारीपारा हेलीपेड पहुंचने पर जनप्रतिनिधियों एवं आम जनता ने उनका उत्साहपूर्वक आत्मीय स्वागत किया। भेंट-मुलाकात स्थल पर मुख्यमंत्री ने शासन द्वारा संचालित विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के हितग्राहियों को सामग्री और सहायता राशि के चेक वितरित किए। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की। भेंट मुलाकात में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत भी उपस्थित थे।

Read More : महाकाल मंदिर में मोबाइल ले जाने पर लगा प्रतिबंध, नियमों का उल्लंघन करने पर होगी सख्त करवाई 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार का मुख्य उद्देश्य किसानों सहित सभी वर्गों के लोगों की आय बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि भेंट-मुलाकात कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शासन की योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंच रहा है या नहीं, यह जानना है। भेंट-मुलाकात के दौरान कृषक कृष्ण कुमार नाग ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनका 50 हजार रूपए का कर्ज माफ हुआ है। उन्होंने 65 क्विंटल धान बेचा है। कर्ज माफी से बचे पैसे और समर्थन मूल्य पर धान बेचने और राजीव गांधी किसान न्याय योजना से मिली राशि से उन्हें काफी राहत मिली है। कृष्ण कुमार नाग ने बताया कि उन्होंने तीन ट्रेक्टर खरीदे हैं, जिसे किराये पर चलाकर वे पैसा कमा रहे हैं। महिला स्व सहायता समूह की केशरी सोनवानी ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके समूह ने 359 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट बनाया है। इससे मिली राशि समूह के सदस्यों के बीच वितरित की गई। किशोरी सोनवानी ने बताया कि उन्हें मिली राशि से अपने लिए सोने का झुमका लिया है।

Read More : गुजरात में कांग्रेस के इतिहास का बिगड़ेगा खेल, चुनावी रण में बीजेपी का पासा हार्दिक पटेल, साबित हो सकते है पार्टी के ब्रह्मास्त्र

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात के दौरान ग्रामीणों से राशन कार्ड और उचित मूल्य की दुकान से मिलने वाले राशन के बारे में जानकारी ली। एक हितग्राही गीता सूर्यवंशी ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनका राशन कार्ड बना है, 35 किलो चावल, शक्कर और नमक निःशुल्क मिलता है। बस गैस सिलेंडर महंगा हो गया है। गीता ने मुख्यमंत्री को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना के तहत अमलीपदर में फैक्टरी खोलने के लिए धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री के पूछने पर अर्जुन सिंह नायक ने हाट बाजार क्लीनिक योजना से मिल रहे लाभ की जानकारी दी। उन्होंने क्षेत्रीय समस्याएं भी बताई, जिन्हें सुनकर मुख्यमंत्री ने सभी समस्याओं के जल्द निराकरण करने का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल की कक्षा चौथी की छात्र तान्य नागेश और छात्रा कुमारी कलश चंद्राकर ने फर्राटेदार अंग्रेजी में मुख्यमंत्री को सवालों के जवाब दिए। उन्होंने कहा, स्वामी आत्मानंद स्कूल में शिक्षा ही नहीं, व्यक्तित्व विकास भी हो रहा। मुख्यमंत्री ने बच्चों के आत्मविश्वास के लिए दी बधाई। भेंट-मुलाकात के दौरान अनेक जनप्रतिनिधि और ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने बिन्द्रानवागढ़ पुलिस चौकी भवन का किया लोकार्पण-

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बिन्द्रानवागढ़ में 2 करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित पुलिस चौकी भवन का लोकार्पण किया। नये चौकी भवन में सीसीटीएनएस कक्ष, विवेचक कक्ष, रिकार्ड रूम, शस्त्र रूम, मीटिंग हॉल, पुरूष-बंदी गृह, महिला बंदी गृह, चाइल्ड हेल्पडेस्क, कम्प्यूटर कक्ष, स्टोर रूम, महिला कक्ष, महिला अधिकारियों-कर्मचारियों के ठहरने के लिए कक्ष बनाये गए है।