7th Pay Commission Govt Will Prepare changes Salary Formula Employee

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की वेतन वृद्धि के लिए सरकार का नया प्लान! अब ऐसे बढ़ेगी सैलरी

सरकारी कर्मचारियों की वेतन वृद्धि के लिए सरकार का नया प्लान 7th Pay Commission: Govt Will Prepare to changes Salary Formula of Employee

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : April 30, 2022/8:22 pm IST

नई दिल्ली: changes Salary Formula of Employee केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को सौगात देते हुए बीते दिनों 7th Pay Commission के आधार पर डीए में तीन प्रतिशत बढ़ोतरी की थी। साथ ही एरियर का भी भुगतान किया जाएगा। हालांकि अभी बढ़े हुए डीए और एरियर का भुगतान अभी शुरू नहीं हुआ है, लेकिन अप्रैल की सैलरी में एरियर और डीए का भुगतान किया जाएगा। लेकिन इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है कि 7th Pay Commission के बाद अब नए वेतन आयोग का गठन नहीं किया जाएगा।

Read More: ED की इस चाइनीज कंपनी पर बड़ी कार्रवाई, 5 हजार 551 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त 

changes Salary Formula of Employee मिली जानकारी के अनुसार सरकार जल्द कर्मचारियों (Central Government Employees) की सैलरी बढ़ाने के ल‍िए नया फॉर्मूला ला सकती है। पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) की तरफ से जुलाई 2016 में ही इसका संकेत द‍िया गया था।

Read More: महेंद्र सिंह धोनी के पास फिर आई CSK की कप्तानी, रविंद्र जडेजा ने खुद सौंपी कप्तानी

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संसद में कहा था क‍ि कर्मचार‍ियों को वेतन आयोग (Pay Commission) से हटकर सोचना चाहिए। वित्त मंत्रालय (Finance ministry) के सूत्रों का कहना है क‍ि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नया वेतन आयोग नहीं आएगा। सरकार की तरफ से ऐसा स‍िस्‍टम तैयार क‍िया जा रहा है, ज‍िससे कर्मचार‍ियों की सैलरी उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर बढ़े।

Read More: डहरिया के आरोप पर CM रमन का पलटवार, कहा- झीरम के लिए कौन दोषी है? बच्चा-बच्चा जानता है…. 

सरकार की कोश‍िश है क‍ि 68 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 52 लाख पेंशनधारकों के लिए ऐसा स‍िस्‍टम बनाया जाए क‍ि 50 प्रत‍िशत से ज्यादा डीए होने पर वेतन में खुद-ब-खुद वृद्धि हो जाए। इसे ‘ऑटोमेट‍िक पे रिविजन सिस्टम’ नाम द‍िए जाने की उम्‍मीद है। सरकार की तरफ से इस बारे में कोई आध‍िकार‍िक बयान नहीं द‍िया गया है।

Read More: बिना इंजन के ही पटरी पर दौड़ी मालगाड़ी!, बाल-बाल बचे काम कर रहे लोग 

वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, पूर्व व‍ित्‍त मंत्री अरुण जेटली चाहते थे कि म‍िड लेवल कर्म‍ियों के साथ-साथ निम्न स्तर के कर्मचारियों की भी वेतन वृद्धि होनी चाहिए। इससे नए फॉर्मूले से कम सैलरी और ज्‍यादा सैलरी वाले कर्मचार‍ियों के वेतन को अंतर को कम क‍िया जा सकेगा। निम्न स्तर के कर्मचारियों को इसमें फायदा होता दिख सकता है।

Read More: कर्ज माफी का ऐलान, पूर्व सीएम बोले- सत्ता में आए तो दोबारा करेंगे किसानों का कर्ज माफ

पे लेवल मैट्रिक्स 1 से 5 वाले कर्मचारियों की सैलरी कम से कम 21 हजार के बीच हो सकती है। मोदी सरकार अगले वेतन आयोग के पक्ष में नहीं है। वेतन आयोग को हर 8-10 साल के बीच लागू किया जाता है, लेकिन, इस बार 2024 में नया फॉर्मूला लागू किया जा सकता है।

Read More: बांग्लादेश के पूर्व वित्त मंत्री एएमए मुहिथ का निधन, राष्ट्रपति अब्दुल हमीद और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने जताया शोक

 
Flowers