रूस को 4-3 से हराकर क्रोएशिया सेमीफाइनल में पहुंची | FIFA World Cup:

रूस को 4-3 से हराकर क्रोएशिया सेमीफाइनल में पहुंची

रूस को 4-3 से हराकर क्रोएशिया सेमीफाइनल में पहुंची

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : July 8, 2018/3:48 am IST

मॉस्को। फीफा वर्ल्ड कप 2018 के चौथे क्वार्टर फाइनल में मेजबान रूस को क्रोएशिया ने हरा दिया है। क्रोएशिया ने रूस को 4-3 से हराया। निर्धारित समय तक दोनों टीमें बराबरी पर रहीं, लेकिन एक्स्ट्रा टाइम के 100वें मिनट में गोल करके क्रोएशिया आगे हो गया। अब सेमीफाइनल में बुधवार को क्रोएशिया का मुकाबला इंग्लैंड से होगा। क्रोएशिया की टीम 20 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंची है। इससे पहले वह 1998 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी। तो वहीं दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने स्वीडन को 2-0 से हरा दिया।

ये भी पढ़ें- बेल्जियम ने पांच बार के विश्व विजेता ब्राजील को 2-1 से हराकर रेस से किया बाहर

मैच के निर्धारित समय तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं और जब मैच एक्स्ट्रा टाइम में गया, तो भी दोनों टीमों ने अपने-अपने खाते में 1-1 गोल और डाला और यहां भी मैच बराबरी पर ही खत्म किया। एक्स्ट्रा टाइम में पहुंचे मैच के 100वें मिनट में डोमागोज विडा गोल कर क्रोएशिया को बढ़त दिला दी। अगले 15 मिनट के खेल में क्रोएशिया रूस पर हावी रहा। रूस लगातार मैच में बराबरी के मौके तलाश रहा था, लेकिन वह क्रोएशिया का डिफेंस उसे कोई मौका देता नहीं दिख रहा था। 

एक्स्ट्रा टाइम में क्रोएशिया ने 2-1 की बढ़त बनाई हुई थी, लेकिन रूस ने दूसरे एक्स्ट्रा टाइम में गोल कर बराबरी कर ली। इसके बाद जब मैच का निर्णय पेनल्टी शूटआउट से हुआ, तो आखिरकार क्रोएशिया ने बाजी मार ली। पेनल्टी शूटआउट के 4 शॉट तक भी दोनों टीमें 3-3 से बराबर थीं और जब 5वें और अंतिम किक पर मैच पहुंचा, तो यहां रूसी गोलकीपर गोल बचाने में चूक गए और इसके बाद मार्सेलो बोजोविक ने निर्णायक गोल दागकर मैच क्रोएशिया की झोली में डाल दिया। 

ये भी पढ़ें-टी20 मैच के दूसरे मुकाबले में इंंग्लैंड ने टीम इंडिया को 5 विकेट से हराया

गौरतलब है कि क्रोएशिया ने अपने प्रदर्शन से सभी को चौंकाया है। क्रोएशिया ग्रुप चरण में तीन मैचों में तीन जीत के साथ नौ अंक लेकर अंतिम-16 में पहुंचा था जहां उसने डेनमार्क को पेनाल्टी शूटआउट में 3-2 (1-1) से हराकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा था। क्रोएशिया 1998 में पहली बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी और 20 साल बाद एक बार फिर उसकी कोशिश अंतिम-4 में पहुंचने में कामयाब रही।

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24