भारत में हुई ठगी का पता लगाने आ सकती है एफबीआई | froude case :

भारत में हुई ठगी का पता लगाने आ सकती है एफबीआई

भारत में हुई ठगी का पता लगाने आ सकती है एफबीआई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : December 5, 2018/12:41 pm IST

इंदौर।अमेरिका की प्रमुख जांच एजेंसी ऍफ़बीआई यानी फेडरल ब्युरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन की टीम जल्द ही इंदौर आ सकती है। दरअसल जिस तरह भारत देश में आधार नंबर होता है, वैसे ही अमेरिका में सोशल सिक्यूरिटी नंबर होता है। अमेरिकन नागरिको की सभी सुविधाए सोशल सिक्यूरिटी नंबर से ही जुडी होती है। ऐसे में इंदौर के लसुडिया थाना क्षेत्र में एक ऐसा कॉल सेंटर संचालित किया जा रहा था, जिसके कर्मचारी अमेरिकन नागरिको को कॉल कर उनका सोशल सिक्यूरिटी नंबर बंद होने के नाम पर ठगी कर रहे थे। 14 अगस्त को इंदौर पुलिस ने कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए वहा से 22 लोगो को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में कॉल सेंटर के कर्मचारियों द्वारा 1 महीने में 200 से अधिक अमेरिकन नागरिको के साथ ठगी करने का मामला सामने आया था।

ये भी पढ़ें – फोर्ब्स ने जारी की सबसे अधिक कमाई करने वाले सेलिब्रिटी की लिस्ट,सलमान की सुल्तानी बरकरार, इस बार भी टॉप पर

ज्ञात हो की उसके बाद अमेरिका में हुई इस तरह की ठगी को लेकर इंदौर पुलिस ने अमेरिकन जांच एजेंसी ऍफ़बीआई को एक लेटर लिखा है। इस लेटर के माध्यम से इंदौर पुलिस ने ऍफ़बीआई को उन लोगो की जानकारी भेजी है, जिनके साथ ठगी की गयी है। कॉल सेंटर के कर्मचारी अमेरिकी नागरिको के सोशल सिक्यूरिटी नंबर बचाने की एवज में उनसे 500 से 5000 डॉलर की ठगी कर रहे थे। . ऐसे में पुलिस को उम्मीद है कि अमेरिकी नागरिको से ठगी की जानकारी लेने के बाद ऍफ़बीआई की एक टीम ठगों से पूछताछ करने इंदौर आ सकती है।हालांकि इसको लेकर अभी तक पुलिस को कोई जानकारी नहीं मिली है।ठगी के इस मामले में अपराध भारत देश के बाहर किया गया है। ऐसे में इंदौर पुलिस पकडे गए आरोपियों को सजा दिलवाने में नाकामयाब साबित हो सकती है लेकिन यदि अमेरिकी नागरिक इस मामले की शिकायत दर्ज करवाते है तो पुलिस इन आरोपियों को जरूर सजा दिलवाने में कामयाब हो सकती है।