सरकारी कर्मचारियों को लंच ब्रेक के दौरान छत पर धूप सेंकने की सलाह, जानिए पूरा माजरा | Tribes commissioner wrote a letter and advised the employees to take sun bath

सरकारी कर्मचारियों को लंच ब्रेक के दौरान छत पर धूप सेंकने की सलाह, जानिए पूरा माजरा

सरकारी कर्मचारियों को लंच ब्रेक के दौरान छत पर धूप सेंकने की सलाह, जानिए पूरा माजरा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : December 7, 2018/10:58 am IST

भोपाल। विटामिन डी की कमी से किसी को हड्डी से संबंधित समस्याएं हो सकती है यह तकरीबन सभी लोग जानते हैं। लेकिन कोई शासकीय विभाग अपने कर्मचारियों को विटामिन डी लेने के लिए भोजनावकाश के समय धूप का सेवन करने की सलाह दे, ऐसा कभी न तो देखा गया न ही सुना गया। ये सलाह दी है मध्यप्रदेश के जनजातीय कार्य विभाग के आयुक्त ने। इसके लिए बकायदा एक शासकीय पत्र जारी किया गया है।

एक दिसंबर को जारी पत्र में विभागीय कर्मचारियों से अपेक्षा जताई गई है कि वे कार्यालय की छत पर जाकर धूप का सेवन आवश्यक रुप से करें। पत्र में कहा गया है कि कर्मचारी सुबह साढ़े दस बजे से कार्यालय समय में उपस्थित होकर अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हैं और इस दौरान वे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में नहीं रह पाते। इस कारण सूर्य की किरणों से मिलने वाले विटामिन डी की मात्रा शरीर को नहीं मिल पाती है।

यह भी पढ़ें : मच्छरों से मुक्त है गांव का आधा हिस्सा, जादूगर के जादू का असर मानते हैं ग्रामीण 

पत्र में आगे कहा गया है कि कार्यालय के समस्त कर्मचारियों से अपेक्षा है कि वे भोजन अवकाश के समय कार्यालय की छत पर जाकर इच्छानुसार या आवश्यक्तानुसार धूप का सेवन आवश्यक रुप से करें, जिससे शरीर को आवश्यक विटामिन डी मिल सके। 

 
Flowers