Rahul Gandhi Big Announcement for Women: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का गारंटी वाला नया दांव, महिलाओं को सरकारी नौकरी देने समेत की ये पांच बड़ी घोषणाएं... | Rahul Gandhi Big Announcement for Women

Rahul Gandhi Big Announcement for Women: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का गारंटी वाला नया दांव, महिलाओं को सरकारी नौकरी देने समेत की ये पांच बड़ी घोषणाएं…

Rahul Gandhi Big Announcement for Women: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का गारंटी वाला नया दांव, राहुल गांधी ने किए ये पांच बड़े ऐलान...

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2024 / 04:58 PM IST, Published Date : March 29, 2024/4:52 pm IST

Rahul Gandhi big announcement for women: नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की तारीख जैसे जैसे नजदीक आ रही है, वैसे वैसे ही सियासत में हलचलें तेज होते दिख रही हैं। वहीं पक्ष विपक्ष में लगातार वार पलटवार का सिलसिला जारी है। इसी बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने पार्टी की ‘नारी न्याय’ गारंटी का उल्लेख करते हुए आज शुक्रवार को कहा कि 50 प्रतिशत सरकारी पदों पर महिलाओं की भर्ती से देश की हर महिला सशक्त होगी और सशक्त महिलाएं भारत की तकदीर बदल देंगी।

Read more: Instagram and Threads App: इंस्टाग्राम और थ्रेड्स पर अब नहीं दिखेगा पॉलिटिकल कंटेंट, नहीं होगा राजनीति का कोई प्रचार-प्रसार 

वहीं राहुल गांधी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आज भी 3 में से सिर्फ एक महिला के हाथ में रोज़गार क्यों है? 10 सरकारी नौकरियों में से बस एक पद पर महिला क्यों है?” इसके अलावा उन्होंने सवाल किया कि… क्या भारत में महिलाओं की आबादी 50 प्रतिशत नहीं है?

क्या उच्च माध्यमिक और उच्च शिक्षा तक महिलाओं की मौजूदगी 50 प्रतिशत नहीं है? अगर है तो फिर सिस्टम में उनकी हिस्सेदारी इतनी कम क्यों? उन्होंने कहा कि कांग्रेस चाहती है- ‘आधी आबादी, पूरा हक़’, हम समझते हैं कि महिलाओं की क्षमता का पूरा उपयोग तभी होगा जब देश को चलाने वाली सरकार में महिलाओं का बराबर योगदान होगा।

Read more: Healthy Products: कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवा खाने से पांच लोगों की मौत, 100 से अधिक अस्पताल में भर्ती 

राहुल गांधी ने किए ये पांच बड़े वादे

Rahul Gandhi big announcement for women

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत न्याय जोड़ो यात्रा के तहत महाराष्ट्र के धुले में आयोजित ‘महिला सम्मेलन’ में घोषणा की.. कि गरीब परिवारों की महिलाओं को सीधे एक लाख रुपये और केंद्र सरकार की नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

‘महालक्ष्मी’ गारंटी के तहत गरीब परिवार की महिला को सीधे 1 लाख रुपये की वार्षिक सहायता प्रदान की जाएगी।

केंद्र सरकार की नौकरियों में 50 फीसदी नई भर्तियां महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।

तीसरी गारंटी ‘शक्ति का सम्मान’ है जो आशा, आंगनवाड़ी और लंच कर्मियों के मासिक वेतन के लिए केंद्र सरकार के आवंटन को दोगुना कर देती है। चौथी गारंटी महिलाओं को शिक्षित करने और उनके कानूनी अधिकारों में मदद करने के लिए सभी पंचायतों में ‘अधिकार मैत्री’ की नियुक्ति है।

पांचवीं गारंटी है ‘सावित्रीबाई फुले हॉस्टल’। यह सभी जिला मुख्यालयों में महिलाओं के लिए सुरक्षा और भोजन सुविधाओं के साथ छात्रावास उपलब्ध कराने की योजना है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp