Dhanteras diwali 2022 date in hindi: dhanteras 2022 mein kab hai surya grahan

सूर्य ग्रहण बिगाड़ेगा शुभ मुहूर्त का ​गणित, इस दिन है गोवर्धन पूजा, जानें तिथि, ग्रहण का समय और सूतक

Dhanteras diwali 2022 date in hindi ऐसे में जानते हैं कि क्या सूर्य ग्रहण को लेकर गोवर्धन पूजा की तिथि में बदलाव होगा?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : October 21, 2022/2:33 pm IST

नई दिल्ली: Dhanteras diwali 2022 date in hindi साल 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण दिवाली के एक दिन बाद लगने वाला है। सूर्य ग्रहण के चलते इस बार मुहूर्त और त्योहारों की तिथियों में बदलाव हुआ है। वैसे आपको बता दें कि दिवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा होती है और गोवर्धन पूजा पर गौमाता की पूजा की जाती है। वहीं, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पूजा पाठ के लिए शुभ मुहूर्त का होना बेहद जरूरी रहता है। ऐसे में जानते हैं कि क्या सूर्य ग्रहण को लेकर गोवर्धन पूजा की तिथि में बदलाव होगा?

Read More: Hyundai बंद करने जा रही अपनी सबसे पॉपुलर हैचबैक कार, दमदार माइलेज के साथ कीमत भी थी बेहद कम 

Dhanteras diwali 2022 date in hindi ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगेगा यानि दिवाली के एक दिन बाद और गोवर्धन पूजा से एक दिन पहले। बताया गया कि सूर्य ग्रहण ग्रहण दोपहर 2.29 बजे से शुरू होगा और शाम 6.20 बजे खत्म होगा। भारत में यह सूर्य ग्रहण शाम 4 बजकर 29 मिनट से शुरू होगा और शाम 5 बजकर 42 मिनट पर समाप्त होगा।

Read More: ST Reservation in Chhattisgarh: आरक्षण कटौती पर सुप्रीम कोर्ट देगा स्टे ! सर्वआदिवासी समाज ने लगाई SLP, जानें कब होगी सुनवाई

2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण एशिया का दक्षिण और पश्चिम भाग, अटलांटिक, यूरोप, अफ्रीका महाद्वीप का उत्तरी-पूर्वी भाग में देखा जा सकता है। इसके अलावा भारत में यह सूर्य ग्रहण जम्मू, श्रीनगर, दिल्ली, गुजरात, पंजाब, लेह, उत्तराखंड, राजस्थान इत्यादि जगहों पर देखा जा सकता है।

Read More: धनतेरस पर भूल से न खरीदें ऐसे गहने, माता लक्ष्मी हो जाती है नाराज, तबाह हो जाएगी जिंदगी

सूर्य ग्रहण का सूतक ग्रहण शुरू होने से 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है। भारत में यह सूर्य ग्रहण शाम 4 बजे से दिखाई देगा। ऐसे में इसका सूतक काल सुबह 4 बजे से मान्य होगा। धार्मिक मान्यता के अनुसार, सूतक काल के दौरान कोई भी शुभ कार्य और पूजा-पाठ नहीं किया जाता है। ऐसे में इस साल गोवर्धन पूजा 25 अक्टूबर को ना होकर 26 अक्टूबर को होगी।

 

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक