दिल्ली डिस्कॉम की दादरी संयंत्र से महंगी बिजली न खरीदने की याचिका पर एपीटीईएल करेगा सुनवाई

दिल्ली डिस्कॉम की दादरी संयंत्र से महंगी बिजली न खरीदने की याचिका पर एपीटीईएल करेगा सुनवाई

: , January 23, 2022 / 08:19 PM IST

नयी दिल्ली, 23 जनवरी (भाषा) बिजली अपीलीय न्यायाधिकरण (एपीटीईएल) दिल्ली की तीन बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) की संयुक्त याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा, जिसमें उन्होंने एनटीपीसी के दादरी स्थित संयंत्र से महंगी बिजली खरीदने के बजाए उपभोक्ताओं के लिए सस्ती बिजली खरीदने की अनुमति देने का अनुरोध किया है।

डिस्कॉम के सूत्रों ने बताया कि दिल्ली के तीन डिस्कॉम बीआरपीएल, बीवाईपीएल और टीपीडीडीएल ने केंद्रीय बिजली नियामक आयोग (सीईआरसी) के आदेश को एपीटीईएल में चुनौती दी थी जिसमें आयोग ने उन्हें एनटीपीसी के दादरी स्थित बिजली संयंत्र के साथ बिजली खरीद समझौते से अलग होने की मंजूरी देने से इनकार कर दिया था।

सूत्रों ने बताया कि तीनों डिस्कॉम ने सीईआरसी के फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रूख किया था लेकिन न्यायालय ने उन्हें कहा कि राहत पाने के लिए वे एपीटीईएल जाएं।

डिस्कॉम के अधिकारियों ने बताया कि बिजली खरीद लागत को अनुकूलित करने के अपने प्रयासों के तहत तीनों डिस्कॉम ने दादरी संयंत्र से विद्युत की खरीद को रोकने का फैसला किया था। नंवबर 2020 डिस्कॉम ने इस समझौते से अलग होने की मांग की लेकिन एनटीपीसी ने इससे इनकार कर दिया।

सूत्रों ने बताया कि 2019-20 में दिल्ली के तीनों डिस्कॉम ने दादरी संयंत्र से 1,150 करोड़ रुपये से अधिक की बिजली खरीदी। इस महंगी बिजली के बजाए 21.50 प्रति यूनिट की दर पर उपलब्ध एसईसीआई की हरित बिजली लेने पर सालाना सिर्फ 438 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इससे अगले दस वर्ष में करीब 7,150 करोड़ रुपये की बचत होगी।

भाषा मानसी पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)