अटल पेंशन योजना के अंशधारकों की संख्या तीन करोड़ के पार | Atal Pension Yojana shareholders cross 3 crore mark

अटल पेंशन योजना के अंशधारकों की संख्या तीन करोड़ के पार

अटल पेंशन योजना के अंशधारकों की संख्या तीन करोड़ के पार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : April 22, 2021/4:28 pm IST

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (भाषा) अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के अंशधारकों की संख्या बीते वित्त वर्ष के अंत तक तीन करोड़ के आंकड़े को पार कर गई ।

पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने बृहस्पतिवार को बयान में यह जानकारी दी। पीएफआरडीए ने कहा कि 2020-21 में इस योजना से 79 लाख से अधिक नए अंशधारक जुड़े।

इस तरह एपीवाई के कुल अंशधारकों की संख्या 3.02 करोड़ हो गई है। एपीवाई के 3.02 करोड़ अंशधारकों में से करीब 70 प्रतिशत खाते सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने खोले हैं। वहीं 19 प्रतिशत खाते क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों ने खोले हैं।

पीएफआरडीए ने कहा कि विशेषरूप से 2020-21 की दूसरी छमाही में इस योजना से जुड़ने वाले अंशधारकों की संख्या में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। एपीवाई अंशधारकों की संख्या छह महीने से भी कम में ढाई से तीन करोड़ हो गई है।

बीते वित्त वर्ष में इस योजना से 79.14 लाख नए अंशधारक जुड़े। इनमें से 28 प्रतिशत यानी 22.07 लाख अंशधारक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने जोड़े। केनरा बैंक ने 5.89 लाख और इंडियन बैंक ने 5.17 लाख नए अंशधारक जोड़े।

इनके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा, एयरटेल भुगतान बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आर्यवर्त बैंक और बड़ौदा यूपी बैंक आदि ने एक से पांच लाख नए एपीवाई खाते जोड़े।

भाषा अजय अजय मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)