दिल्ली-एनसीआर में कार्यालय स्थलों का औसत किराया पहली छमाही में आठ फीसदी बढ़ा |

दिल्ली-एनसीआर में कार्यालय स्थलों का औसत किराया पहली छमाही में आठ फीसदी बढ़ा

दिल्ली-एनसीआर में कार्यालय स्थलों का औसत किराया पहली छमाही में आठ फीसदी बढ़ा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : August 13, 2022/7:54 pm IST

नयी दिल्ली, 13 अगस्त (भाषा) दिल्ली-एनसीआर में इस साल के पहले छह महीनों में कार्यालय स्थलों का किराया औसतन आठ फीसदी बढ़ा है। संपत्ति सलाहकार सैविल्स इंडिया ने अपनी हालिया रिपोर्ट ‘भारत मार्केट वॉच ऑफिस-एच1 2022’ में यह जानकारी दी।

इस रिपोर्ट में सैविल्स ने कहा है कि जनवरी से जून 2022 के बीच दिल्ली-एनसीआर में किराये पर लिए गए सकल कार्यालय स्थल 56 लाख वर्गफुट रहे जो वर्ष 2021 की पहली छमाही की तुलना में 194 फीसदी अधिक है।

इसके मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में किराये पर लिए गए कार्यालय स्थलों में से करीब 64 फीसदी गुरुग्राम जबकि 34 फीसदी नोएडा में स्थित हैं। वहीं दिल्ली में इन स्थलों की मांग एक साल पहले की पहली छमाही के चार फीसदी से घटकर दो फीसदी रह गई।

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘शहर में औसत किराया सालाना आधार पर आठ फीसदी बढ़ा है। एमजी रोड और गुरुग्राम के सूक्ष्म बाजारों में किराया सर्वाधिक क्रमश: 20 फीसदी और 15 फीसदी बढ़ा।’’

सैविल्स इंडिया में प्रबंध निदेशक (दिल्ली-एनसीआर) श्वेता साहनी ने कहा कि महामारी के प्रकोप के बाद अब दिल्ली-एनसीआर में वाणिज्यिक स्थलों को किराये पर लेने की गतिविधियों में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि यह गति 2022 में आगे भी जारी रहने की उम्मीद है।

हालांकि साल की पहली छमाही में दिल्ली-एनसीआर में कार्यालय स्थलों की नई आपूर्ति सालाना आधार पर 44 फीसदी घटकर 22 लाख वर्गफुट रही।

भाषा मानसी प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers