भारतरोहन ने ड्रोन फसल निगरानी सेवाएं प्रदान करने के लिए इक्रिसेट के एबीआई के साथ गठजोड़ किया |

भारतरोहन ने ड्रोन फसल निगरानी सेवाएं प्रदान करने के लिए इक्रिसेट के एबीआई के साथ गठजोड़ किया

भारतरोहन ने ड्रोन फसल निगरानी सेवाएं प्रदान करने के लिए इक्रिसेट के एबीआई के साथ गठजोड़ किया

:   Modified Date:  October 17, 2023 / 07:52 PM IST, Published Date : October 17, 2023/7:52 pm IST

नयी दिल्ली, 17 अक्टूबर (भाषा) कृषि-प्रौद्योगिकी स्टार्टअप भारतरोहन ने मंगलवार को ड्रोन फसल निगरानी सेवाएं प्रदान करने के लिए इक्रिसेट के एग्री-बिजनेस इनक्यूबेटर (एबीआई) के साथ रणनीतिक सहयोग की घोषणा की है।

हैदराबाद स्थित इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टिट्यूट फॉर द सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स (इक्रिसेट) ने केंद्र सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के समर्थन से वर्ष 2003 में एबीआई बनाया था, जबकि भारतरोहन किसानों के लिए ड्रोन-आधारित निर्णय समर्थन प्रणाली (डीएसएस) में माहिर है।

इक्रिसेट के साथ इस साझेदारी में भारतरोहन को किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के साथ जुड़ने, किसानों की आजीविका को बेहतर बनाने के लिए ड्रोन फसल निगरानी सेवाएं प्रदान करने और एक जीवंत और टिकाऊ खाद्य आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करने का अवसर मिलेगा।

भारतरोहण के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) ऋषभ चौधरी ने बयान में कहा, ‘‘यह साझेदारी हमें हमारी ‘हाइपर-स्पेक्ट्रल’ तकनीक को आगे बढ़ाने, फसल निगरानी की सटीकता और दक्षता को बढ़ाने के लिए विशेषज्ञता और संसाधनों से लैस करती है। हम सिर्फ नवाचार नहीं कर रहे हैं; हम एक ऐसे भविष्य का नेतृत्व कर रहे हैं जहां कृषि अधिक स्मार्ट, कुशल और टिकाऊ होगी।’’

चौधरी इस साझेदारी को किसानों और संपूर्ण कृषि उद्योग के लाभ के लिए हाइपर-स्पेक्ट्रल और मल्टी-स्पेक्ट्रल इमेजिंग प्रौद्योगिकियों के उपयोग में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखते हैं।

हाइपर-स्पेक्ट्रल इमेजिंग, फसल फेनोटाइपिक डेटा एकत्र करने में एक आधारशिला है, जो बीमारी के आरंभ में ही इसका पता लगाने और फसल स्वास्थ्य की पहचान करने में सक्षम बनाती है।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)